आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2011

दुश्मन के ठिकाने को नेस्तनाबूत करने का 'महाभ्यास'!



जोधपुर.भारतीय वायुसेना की गांधीनगर स्थित साउथ वेस्टर्न एयर कमान 20 नवंबर से युद्धाभ्यास ‘महा-गुजराज 2011’ शुरू करेगी। 13 दिसंबर तक चलने वाले इस युद्धाभ्यास के तहत वायुसेना राजस्थान में सेना की 21 स्ट्राइक कोर के साथ सुदर्शन शक्ति में संयुक्त अभ्यास करेगी।

पोकरण के फायरिंग रेंज और बाड़मेर के रेतीले टीलों में वायुसेना दुश्मन के काल्पनिक ठिकानों को नेस्तनाबूद करने का अभ्यास कर अपनी मारक क्षमता को परखेगी। सेना के साथ आपसी तालमेल कर दुश्मन से जंग लड़ने का अभ्यास किया जाएगा।

वायु शक्ति अभ्यास के बाद अब वायुसेना बड़े स्तर पर महा-गुजराज 2011 अभ्यास शुरू करने वाली है। इसमें साउथ वेस्टर्न कमान के गांधीनगर स्थित मुख्यालय और जोधपुर स्थित एयरबेस की अहम भूमिका होगी।

वायुसेना के जांबाज पायलट अत्याधुनिक और अपग्रेड सुखोई 30, जगुआर, मिराज 2000, मिग 27, मिग 29 व बाइसन जैसे लड़ाकू विमान में अपनी मारक क्षमता दिखाएंगे। फाइटर व ट्रांसपोर्ट हेलिकॉप्टर भी इस अभ्यास में शामिल होंगे

इस दौरान कम समय में दुश्मन को नुकसान पहुंचाने के साथ ही रसायनिक, जैविक व परमाणु हमले से निपटने का अभ्यास किया जाएगा।

इस अभ्यास में वायुसेना के नए उपकरणों व मिसाइलों के साथ ही एयरबोन वार्निग कंट्रोल सिस्टम (एवाक्स), फ्लाइट रिफ्यूलर एयरक्राफ्ट, नए राडार तथा नए नेटवर्किग सिस्टम का उपयोग भी किया जाएगा।

वायुसेना इस अभ्यास में हवाई ताकत दिखाने के साथ उप पारंपरिक व परंपरागत आपरेशन में नई अवधारणाओं का परीक्षण करेगी। सदी की इस सबसे बड़ी एक्सरसाइज में वायुसेना सेना के साथ संयुक्त रूप से जंग लड़ने का अभ्यास करेगी।

इस दौरान कम समय में दुश्मन को नुकसान पहुंचाने के साथ ही रसायनिक, जैविक व परमाणु हमले से निपटने का अभ्यास किया जाएगा।

सुदर्शन शक्ति पर सेना की चुप्पी

वायुसेना ने तो अपना महत्वपूर्ण युद्धाभ्यास महा-गुजराज 20 नवंबर को शुरू करने का ऐलान कर दिया, लेकिन थल सेना ने सुदर्शन शक्ति की शुरुआत की तारीख पर अब तक चुप्पी साधी हुई है। जबकि सीमा पार पाकिस्तान ने चीन सेना के साथ संयुक्त अभ्यास 16 नवंबर से शुरू करने का ऐलान कर रखा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...