आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 नवंबर 2011

रोज खाएं प्याज तो नहीं होंगी ये घातक बीमारियां...होंगे इतने सारे फायदे

| Email Print Comment

प्याज को वैसे तो हिन्दू धर्म के अनुसार तामसिक भोजन माना गया है। मान्यता है कि इसे खाने से ज्यादा गुस्सा आता है। लेकिन हम आयुर्वेद व चिकित्सा शास्त्र की माने तो प्याज के सेवन का एक नुकसान सही पर इसके अनेकों फायदे हैं। प्याज के सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक्स का खतरा कम हो जाता है।

गौरतलब है कि शरीर में कोलेस्ट्रोल का स्तर बढऩे से ही हार्ट अटैक आता है। रोज प्याज का सेवन करने से शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ाने में मदद मिलती है। प्याज का रस बालों में लगाकर बाल झडऩे की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। प्याज के टुकड़ों को बार-बार सूंघने से भी जमा हुआ कफ पानी बनकर बाहर निकल जाता है।

प्याज का पेस्ट लगाने से फटी ऐडिय़ों से राहत मिलती है। प्याज पर नींबू व नमक डालकर खाने से पाचन शक्ति बढ़ती है।प्याज के सेवन से आँखों की ज्योति बढ़ती है।सफेद प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करना दमा रोग में बहुत लाभदायक है। प्याज ब्लडप्रेशर कम करता है। प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से खून की कमी दूर होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...