आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 नवंबर 2011

...पर सद्दाम का टॉयलेट अपने साथ ले जाएंगे अमेरिकी

| Email Print Comment
बगदाद. अमेरिका ने इराक से इस वर्ष के अंत तक सेना वापसी के अपने प्रयासों में तेजी लाते हुये यहां स्थित सबसे बड़े सैन्य अड्डे विक्ट्री बेस को खाली करने के प्रयास शुरू कर दिये हैं और उसे इस महीने के आखिर तक इराक सरकार को सौंप दिया जायेगा। अमेरिकी सैनिक वैसे तो कुछ अपने साथ लेकर नहीं जा रहे, लेकिन सद्दाम हुसैन की जेलों में लगे टॉयलेट सीट जरूर साथ लेकर जा रहे हैं।

अमेरिकी सैन्य इतिहासकार लेफ्टीनेंट कर्नल जैरी ब्रूक्स ने सोमवार को विक्ट्री बेस का दौरा करने के बाद कहा, हम इस सैन्य अड्डे से इराकियों की राष्ट्रीय संपदा का कोई भी हिस्सा वापस नहीं लेकर जा रहे हैं। हम केवल वही सामान वापस ले रहे हैं जो हमारे इस्तेमाल के लिये यहां उपलब्ध कराया गया था। यह सैन्य अड्डा किसी समय अमेरिकी सेना द्वारा इराक में संचालित किये जा रहे 505 सैन्य अड्डों में सबसे बडा था। इसमें 40 हजार सैनिक और 25 हजार कर्मचारी निवास करते थे। हालांकि मौजूदा समय में यहां सिर्फ चार हजार सैनिक ही शेष रह गये हैं।

विक्ट्री बेस में पूर्व शासक सद्दाम हुसैन के समय के कई महल और आलीशान ठिकाने मौजूद हैं जो इराकियों के लिये राष्ट्रीय महत्व की वस्तु हैं। इसमें अल फ महल का नाम भी शुमार है। इसी जगह सद्दाम का 2004 से 2006 और केमिकल अली के उपनाम से मशहूर उनके भाई अली हसन अल माजिद को 2004 से 2008 के वर्षो के बीच बंदी बनाकर रखा गया था। यह जगह बगदाद हवाईअड्डे से कुछ ही दूर स्थित है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 21 अक्टूबर को जारी अपने बयान में कहा था कि इराक से इस वर्ष के आखिर तक अमेरिका की बची-खुची सेना वापस हो लेगी। इराक युद्ध के चरम के दिनों में यहां एक लाख 70 हजार तक सैनिक तैनात थे लेकिन पूरे देश में बाकी रह गये 12 अमेरिकी सैन्य अड्डों में तैनात कुल सैनिकों की संख्या महज 31 हजार रह गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...