आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 नवंबर 2011

पेट्रोल के दाम में क्यों लग जाती है आग, खुल गया सारा राज!

पेट्रोल के दाम बढ़ाने के लिए हर बार नया बहाना सामने आता है। कभी अरब देशों का संकट तो कभी कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा। सितंबर की तरह फिर डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी को बहाना बनाकर तेल कंपनिया दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। देखिए सरकार और तेल कंपनियों के क्या-क्या बहाने..

पहला बहाना दिसंबर 2010 से अरब देशों में संकट शुरू हुआ था तो तेल कंपनियों ने जनवरी 2011 में पेट्रोल 3 रुपए महंगा कर दिया। लेकिन जब यह संकट खत्म हुआ यानी 3 महीने बाद तो कीमतों में कोई कमी नहीं की। बहाना बनाया हमारा घाटा आज भी बहुत है।

दूसरा बहाना अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम बढ़ गए हैं। तत्काल कीमतें बढ़ाना जरूरी हैं। 5 राज्यों में चुनाव की वजह से मामला टलता रहा था। परिणाम आते ही 15 मई को 5 रुपए कीमत बढ़ा दी गई। अगस्त के पहले सप्ताह में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आई।

बावजूद इसके पेट्रोल सस्ता नहीं हुआ। तीसरा बहाना सितंबर में तेल कंपनियों ने डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होने का बहाना बताया। यानी विदेशों से कच्चा तेल खरीदना (आयात) महंगा होगा। इसलिए पेट्रोल महंगा करना पड़ रहा है। और इस बार अक्टूबर में एक बार फिर तेल कंपनियों ने डॉलर के मुकाबले रुपए की कमजोरी को बहाना बनाया है और अपने घाटे को जनता की जेब से वसूलने की तैयारी कर रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...