आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 नवंबर 2011

अंधविश्वास के नाम पर कैसे महिलाओं का उतारा गया भूत

| Email Print Comment
पटना। कार्तिक पूर्णिमा के दिन अंधविश्वास से पीड़ित लोग भगतों के शरण में आये। इस अवसर पर भगतों ने उनके भूत खूब झाड़े। अंधविश्वास की इतनी हद कि महिला पीडि़तों के बाल काटे गये। इतना ही नहीं इन्हें जंजीरों से पीटा गया। इस पूरे खेल के दौरान पुलिस तमाशवीन रही रही। अन्धविश्वास का खेल चलता रहा।

क्या है मामला :

तांत्रिक पूछता है.अगे बोल, तू पुतरिया के छोड़बही की ना. सुनैना जवाब देती है. ना छोड़बऊ, उ हमरा लांघलक है. लात से मारलक है. पूजा न देलकई है. तांत्रिक सोटा से मारता है.बोलता है. छोड़ देही, उ पूजा देतउ, ना छोड़बही त एईजे चमड़ी खींच लेबुक।

ऐसे संवाद डीएम कार्यालय के नीचे बिल्कुल आम थे। कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर भूत, प्रेत आदि से छुटकारा दिलाने के लिए दसियों ओझा और तांत्रिक मौजूद थे। सभी के आगे भूतों से पीड़ित औरतें, बच्चे और पुरुष बैठे हुए थे। भगत के पास ही उसका सटका, चमोटी, सिक्कड़ और अक्षत रखा हुआ था।

बात-बात में सटका का प्रयोग करता था। हवा में लहराता हुआ सटका औरतों और बच्चों पर पूरी गति से पड़ता। चीत्कार हवा में गूंजती। फिर ढोलक की थाप पर पूरी गति से भगत गाने लगता ‘‘पियर-पियर धोतिया, रंगइले गजमोतिया, मनुष देवता देवा खेलन शिकार, मनुष देवता..’’ इसी तरह देर शाम तक लोगों के शरीर पर सोटों की बारिश होती रही। वहां तथाकथित भूत से पीड़ित व्यक्ति के परिजन हाथ बांधे खड़े रहे। तमाशबीनों की संख्या हजारों में रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...