आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2011

कार्तिक पूर्णिमा आज, अवश्य करें दीपदान


कार्तिक मास की पूर्णिमा बड़ी पवित्र तिथि है। धर्म ग्रंथों के अनुसार भगवान ब्रह्मा, विष्णु, शिव आदि ने इस तिथि को परम पुण्डदायी बताया है। इस दिन गंगा स्नान तथा शाम के समय दीपदान करने का विशेष महत्व है। इस बार यह तिथि 10 नवंबर, गुरुवार को है।

पुराणों के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा पर ही भगवान विष्णु का मत्स्यावतार हुआ था, इस कारण इसमें किए गए दान, जपादि का दस यज्ञों के समान फल प्राप्त होता है। इस दिन यदि कृत्तिका नक्षत्र हो तो यह महाकार्तिकी होती है, भरणी हो तो विशेष फल देती है और यदि रोहिणी हो तो इसका फल और भी बढ़ जाता है (इस पूर्णिमा पर भरणी नक्षत्र का योग बन रहा है)।

जो व्यक्ति पूरे कार्तिक मास स्नान करते हैं उनका नियम कार्तिक पूर्णिमा को पूरा हो जाता है। कार्तिक पूर्णिमा के दिन श्रीसत्यनारायण व्रत की कथा सुनी जाती है। शाम के समय मंदिरों, चौराहों, पीपल के वृक्षों तथा तुलसी के पौधों के पास दीप जलाए जाते हैं और नदियों में दीपदान किया जाता है। काशी में यह तिथि देवदीपावली महोत्सव के रूप में मनाई जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...