आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 नवंबर 2011

भिखारी को भी राजा बना दे, ऐसे हैं शनिदेव


शनि एक ऐसा नाम है जिसे पढ़ते-सुनते ही ज्योतिष शास्त्र पर विश्वास रखने वाले लोगों के मन में भय उत्पन्न हो जाता है। ऐसा कहा जाता है कि शनि की कुदृष्टि जिस पर पड़ जाए वह रातो-रात राजा से भिखारी हो जाता है और वहीं शनि की कृपा से भिखारी भी राजा के समान सुख प्राप्त करता है। यदि किसी व्यक्ति ने कोई बुरा कर्म किया है तो वह शनि के प्रकोप से नहीं बच सकता है। कई ऐसी घटनाएं हैं जहां शनि की कुदृष्टि पडऩे पर भारी संकट उत्पन्न हो गया।

ज्योतिष के अनुसार शनिदेव को न्यायाधीश का पद प्राप्त है। इसी वजह से कुंडली में शनि की स्थिति अन्य ग्रहों की तुलना में काफी अधिक महत्व रखती है। शनिदेव को सूर्यपुत्र माना जाता है। इनका शरीर इंद्रनीलमणि के समान है। इनका रंग श्यामवर्ण माना जाता है। स्वर्णमुकुट एवं नीले वस्त्र धारण करने वाले शनि देव का वाहन कौआं है। शनिदेव की की चार भुजाएं बताई गई हैं। एक हाथ में धनुष, एक हाथ में बाण, एक हाथ में त्रिशूल और एक हाथ में वरमुद्रा सुशोभित है। शनिदेव का तेज करोड़ों सूर्य के समान अति तेजस्वी बताया गया हैं। शनि अपने भक्तों को सभी प्रकार के सुख देने सक्षम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...