आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 नवंबर 2011

हैरतंगेज प्रथा-कहते हैं ऐसा करने के बाद खुद 'आत्मा' आपकी रक्षा करती है

| Email Print Comment

बोलिविया के कुछ लोग एक बहुत पुरानी परंपरा आज भी निभा रहे हैं। इससे वहां का चर्च नाराज़ है। वहां साल में एक बार ‘माकाब्रे डे’ मनाया जाता है, जिसे ‘डे ऑफ द स्कल्स’ भी कहा जाता है। यह उत्सव मरे हुए लोगों के अवशेष और खोपड़ियों के साथ मनाया जाता है।

देश की राजधानी लापाज में लोग कब्रस्तानों से मरे हुए अज्ञात लोगों की खोपड़ियां निकाल लेते हैं। खोपड़ियों को सजाया जाता है। किसी के सिर पर हैट लगाई जाती है, किसी को चश्मा पहनाते हैं इतना ही नहीं किसी के मुंह में सिगरेट भी रख दी जाती है। सभी के सर पर फूलों का ताज रखा जाता है। बोलिविया के चर्च इसे मूर्ति पूजा का दर्जा देते हैं और गलत मानते हैं। उन्हें अफसोस है कि देश की ज्यादातर जनता इस प्रथा में उलझी हुई है। वहां पुराने लोगों का मानना था कि आदमी के शरीर में सात आत्माएं होती हैं, जिनमें से एक खोपड़ी में रहती है। इस आत्मा के पास लोगों के सपने में आने की शक्ति होती है और यह लोगों की सुरक्षा करती है। इसलिए वे लोग इसे कांच के बक्सों में इन्हें सजाकर घर में रखते हैं। इन खोपड़ियों को नाम भी दिया जाता है।

लाइसा पेरेज़ नामक महिला के घर में एक खोपड़ी पिछले 24 साल से रखी हुई है। वे बताती हैं कि यह मेरे घर की हिफाजत करती है, चोरों को डराती है और मेरे परिवार की सुरक्षा करती है, इसलिए मैं इसकी पूजा करती हूं। चर्च के रेवरेंड जैएमे फर्नेडेज ने इस साल लोगों को आर्शिवाद देने से इंकार कर दिया लेकिन उनकी गुजारिश पर एक छोटी सी प्रार्थना करने के लिए तैयार हो गए थे। वे कहते हैं कि यह गलत तरीका है। कब्रों को नहीं छेड़ा जाना चाहिए और उनकी आत्माओं को शांती में रहने देना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...