आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 नवंबर 2011

फेसबुक पर हो रहा अश्लील व भद्दा मजाक, बचने का यह है फंडा


इंदौर।फेसबुक के बढ़ते यूजर्स (धारक) को देखते हुए हैकर्स ने नई शरारत शुरू कर दी है। हैकर्स दूसरों के फेसबुक अकाउंट पर अश्लील व भद्दे फोटो डाल देते हैं। यह फोटो जिसके अकाउंट से डाले जा रहे हैं, उसे भनक भी नहीं लग पाती। जब उससे जुड़े परिवार, दोस्त, समाज, ऑफिस के लोग आपत्ति दर्ज कराते हैं तब इस हरकत का पता चलता है।

फेसबुक का बढ़ा दायरा

फेसबुक की बात करें तो 2.50 करोड़ यूजर्स (धारकों) के साथ भारत का स्थान विश्व में पांचवां है और इंदौर देश के शीर्ष दस शहरों में शुमार है। इंदौर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों में 60 प्रतिशत (करीब पौने तीन लाख) लोग फेसबुक से जुड़े हैं।

विदेशी हैकरों की पड़ी नजर

इंदौर साइबर सेल का काम देख रहे डीएसपी क्राइम जितेंद्रसिंह के मुताबिक इस तरह की शिकायतों में अचानक वृद्धि हुई है। हालांकि लोग इसकी रिपोर्ट करने से कतराते हैं। प्रारंभिक रूप से पता चला है कि इन हरकतों के पीछे रशियन और चायनीज हैकरों का हाथ है।

इंदौर में चलते हैं एथिकल हैकिंग के कोर्स

डीएसपी क्राइम व साइबर एक्सपर्ट श्री वाधवानी ने बताया इंदौर में कुछ साइबर कैफे पर एथिकल हैकिंग (अच्छी नीयत से हैकिंग) के कोर्स भी चलाए जा रहे हैं। पिछले दिनों अंकित नामक एक व्यक्ति ने इसकी कोचिंग भी शुरू की थी, लेकिन हैकिंग सीखने के बाद छात्रों ने उसका गलत इस्तेमाल शुरू कर दिया तो अंकित ने क्लासेस बंद कर दी।

अभी भी कुछ लोग एथिकल हैकिंग सिखाते हैं। इसे तब तक अपराध की श्रेणी में नहीं लिया जाता, जब तक हैकिंग गैरकानूनी न हो। उदाहरण बतौर निजी कंपनियां और इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा हैकिंग की जाती है और वे इनके एक्सपर्ट को नौकरी भी देते हैं।

हैक होने से ऐसे बचे

> 10-15 दिन में अपना पासवर्ड बदलते रहें, उसमें अल्फाबेट्स के साथ नंबर और सिंबॉल्स भी हों। >अकाउंट खोलते हैं तो चेक करें आपका डाटा कहीं और सेव तो नहीं हो रहा। >किसी भी स्थिति में किसी से अपना पासवर्ड शेयर नहीं करें। >किसी को ई-मेल से भी अपना पासवर्ड नहीं भेजे

लापरवाही ने बरतें

कई बार ऐसे एसएमएस आते हैं, जिनमें यूजर आईडी और पासवर्ड डालने की बात कही जाती है। वहीं कुछ हैकर्स द्वारा फेसबुक के पेज जैसा डमी पेज बनाकर यूजर आईडी और पासवर्ड फीड करने की लिंक दी जाती है। आप जैसे अपना डाटा डालते हैं वह चुरा लिया जाता है। इसलिए लापरवाही बिलकुल न बरतें।

- संजय वाधवानी, साइबर विशेषज्ञ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...