आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 नवंबर 2011

ब्रिटेन की महारानी के पड़ोसी बनेंगे हिंदूजा बंधु, बनवाई 8 अरब की इमारत


लंदन. अरबपति उद्योगपति हिंदूजा बंधुओं ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के बंकिंघम पैलेस के नजदीक 8 अरब रुपये (100 मिलियन पाउंड) की कीमत की इमारत बनवाई है। हिंदूजा बंधुओं को इस इमारत की मरम्मत में पांच साल लग गए। छह अरब पाउंड की कुल संपत्ति के मालिक बताए जाने वाले हिंदूजा बंधुओं की यह इमारत चार अलग-अलग संपत्तियों को मिलाकर बनाई गई है।

ब्रिटेन के शाही घराने के बंगले के ठीक सामने मॉल, बोलेवर्ड रोड पर मौजूद इस छह मंजिली इमारत में 50 कमरे हैं, जिन्हें चार अपार्टमेंट में बांटा गया है। अपार्टमेंट श्रीचंद, गोपीचंद (दोनों लंदन में रहते हैं) , प्रकाश (जेनेवा से कारोबार देखते हैं) और अशोक (मुंबई में रहते हैं) में बांटा गया है। इस भव्य इमारत में स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल भी है।

ब्रिटिश वास्तुकार जॉन नैश ने इस इमारत की डिजाइन तैयार की है। इमारत के डाइनिंग रूम में 30 लोगों के बैठने के लिए जगह है। इमारत का वास्तुशिल्प खालिस इंग्लिश नहीं है। बल्कि इसमें भारतीय तत्व भी मौजूद हैं। जैसे इमारत में लगे दरवाजों पर हाथियों की आकृति बनी हुई है। इमारत में नए सिरे से मार्बल की फर्श तैयार की गई है। इमारत इटली के दीपदानों से सजी हुई है। इस इमारत की मरम्मत अंग्रेजी विरासत और वहां के कड़े कानूनों के मुताबिक की गई है। इमारत की कितनी ऐतिहासिक है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि किंग जॉर्ज चतुर्थ ने 1820 के दशक में इस इमारत को मूल रूप से बनवाया था और इस इमारत के एक फ्लैट में 19 शताब्दी में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे विलियम ग्लैडस्टोन रह चुके हैं।

हिंदूजा बंधुओं ने इस इमारत में मूल रूप से मौजूद चार संपत्तियों को 2006 में 58 मिलियन पाउंड (करीब सवा चार अरब) की कीमत अदा कर खरीदा था। हिंदूजा बंधु बैंकिंग, पेट्रोलियम उत्पाद, ऑटोमोटिव कलपुर्जे के कारोबार में सक्रिय हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...