आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 नवंबर 2011

आखिरत में काम आएंगी नेकियां




हदीस शरीफ में आया है कि 'तीन लोगों की दुआ कभी खारिज नहीं होती, एक आदिल बादशाह, दूसरा कोई मजलूम शख्स और तीसरा रोजा खोलने से पहले रोजादार की दुआ।'

मालूम हुआ कि सारा दिन रोजा रखने के बाद जब रोजादार अफ्तार के लिए दस्तरख्वान पर बैठता है, तो उस वक्त अल्लाह तआला की खास रेहमत उस पर होती है। ऐसे वक्त में उसकी दुआओं को कुबूलियत का दर्जा मिलता है।

कहा गया है कि इसलिए इस वक्त को फालतू बातों में गंवाकर गुजारने की बजाए दुआएं करना चाहिए। कई लोगों को यह शिकायत होती है कि वह दुआएं करते हैं, लेकिन उसका असर दिखाई नहीं देता।


इस पर कहा गया है कि कोई भी दुआ बेअसर नहीं होती, बल्कि उसकी तीन सूरतें होती हैं, या तो दुआ में मांगी गई चीज उसे मिल जाती है, या फिर मांगी गई चीज के बराबर कोई दूसरी चीज उसे दे दी जाती है और दोनों बातें पूरी न होने पर मांगी गई दुआ के बदले दुआ मांगने वाले के नामा-ए-आमाल में इतनी नेकियां जमा कर दी जाती हैं।

यह नेकियां उसके लिए आखिरत के वक्त काम आती हैं।

कहा जाता है कि मरने के बाद जब बंदा खुदा के सामने हाजिर होगा और उसे उसकी दुआओं के बदले मिलने वाली नेकियां गिनाई जाएंगी, तो उसके दिल से यही बात निकलेगी कि काश, उसकी कोई दुआ दुनिया में कुबूल ही न हुई होती, तो आज आखिरत में यह नेकियां उसके लिए काम आतीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...