आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 नवंबर 2011

50 वर्ष से इलाके की पुरोहित हैं 70 वर्षीय शांति!

| Email Print Comment
कोटा ‘मैं महिला हूं तो क्या हुआ? कर्मकांड में दक्ष पंडित भी हूं। सात फेरों समेत सभी धार्मिक अनुष्ठानों का जिम्मा मेरे पिता ने ही मुझे सौंपा। इसकी शिक्षा-दीक्षा मुझे मिली।’ निगम क्षेत्र में बसे रियासतकालीन गांव उम्मेदगंज की 70 वर्षीय पंडित शांतिबाई शर्मा आत्मविश्वास से भरकर कहती हैं कि गांव में शादी समारोह में जाती हूं तो यह भूल जाती हूं कि मैं महिला हूं।

अनुष्ठानों में मैं सिर्फ पुरोहित की भूमिका में होती हूं। जब वे 20 वर्ष की थीं, तो उनके पिता का निधन हो गया। यानी करीब 50 वर्ष से इलाके में पुरोहित के सारे काम संपन्न कर रही हैं।

हौसले से मिली हिम्मत :

शांतिबाई ने बताया कि उनके पिता बचपन से ही शादी-विवाह तथा अन्य धार्मिक आयोजनों में साथ ले जाते थे। इसी दौरान कर्मकांड की सभी बारीकियां उन्होंने सीखीं। परिवार में तीन बहनें हैं। शादी के बाद दो ससुराल जा बसीं और पिता की जगह वे पुरोहित हो गईं। गांव वालों ने भी उन्हें इस रूप में न सिर्फ स्वीकार किया बल्कि हमेशा हिम्मत बंधाई।

धर्म-कर्म के हर मामले शांतिबाई के दरवाजे:

शांतिबाई की दिनचर्या भी एक पक्के पुरोहित की है। सुबह से पूजा-पाठ। तीज-त्योहारों पर विशेष अनुष्ठान। गांव वालों के सिर्फ सात फेरे ही नहीं, जन्म कुंडली के मिलान और बच्चों के नामकरण से लेकर गांव में मवेशी गुम होने से जुड़े सवाल लेकर भी गांव के लोग उनका ही दरवाजा खटखटाते हैं। गांव वालों का कहना है कि इनके बिना आज भी गांव में फेरे नहीं होते। हमारे लिए वे एक दक्ष पंडित हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...