आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2011

11 नवंबर को जब 11 बजेंगे तब बनेगा रोचक संयोग

| Email Print Comment


नवंबर का माह बेहद खास है, इस माह में एक अद्भुत योग बन रहा है। 11 नवंबर-11 तीन ग्यारह एक साथ आ रहे हैं। इसके अलावा इसी दिन दिन में दो बार एक सेकंड के लिए छह 11 एक साथ आएंगे। 11 नवंबर-11 को सुबह और रात में 11 बजकर 11 मिनट एवं 11 सेकंड यह अद्भुत योग बनेगा।

इस दुर्लभ योग के संबंध में उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार 11 नवंबर-11 को कृत्तिका नक्षत्र होगा जिसका स्वामी सूर्य है तथा इस दिन, इस समय पर सूर्य नीच का होकर आय भाव में स्थित होगा। इसके साथ ही महादशा भी सूर्य की होगी। गुरु एवं चंद्रमा की उस पर पूर्ण दृष्टि होगी। इस समय की कुंडली में गजकेसरी योग बना हुआ रहेगा। वार शुकवार होगा तथा शुक्र मंगल की राशि में व्यय भाव में स्थित होने से ज्यादा लाभदायक नही हैं।

पं. शर्मा के अनुसार इस प्रकार की ग्रह स्थिति के कारण लोगों में दिखावा करने की प्रवृत्ति बढ़ेगी। लोग कर्ज लेकर भौतिक सुविधाओं को जुटाने का प्रयास करेंगे। राजनीति से संबंध रखने वाले लोगों के लिए यह समय अच्छा नही कहा जा सकता है। व्यापारियों के लिए यह समय लाभदायक रहेगा। आयात-निर्यात का कार्य करने वालों के लिए व्यय की अधिकता रहेगी। खासकर पश्चिम देशों से संबंध रखने वालों को अधिक खर्च वहन करना पड़ सकता है।

पं. मनीष शर्मा ने बताया कि इस दिन मंगल अपनी मित्र राशि सिंह में भाग्येश होगा जो जमीन का कार्य करने वाले कॅालोनाईजर, सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदारों आदि को फायदेमंद होगा। शनि भी मित्र राशि में कर्मेश होने से केमिकल, तेल, चमडे, फर्टीलाइजर्स, लौहा, इस्पात आदि का कार्य करने वालों के लिए श्रेष्ठ होगा। इस समय में धन की देवी लक्ष्मी का दर्शन करना उचित होगा एवं किसी गरीब को ऊनी वस्त्र का दान करने से लाभ होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...