आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 नवंबर 2011

दंपतियों ने करवाई बुकिंग, ताकि 11-11-11 को बनें मां

जालंधर. सपने और शौक कोई भी पाल सकता है, सिर्फ ऐश्वर्या राय ही क्यूं। शहर की कई गर्भवती महिलाएं चाहती हैं कि तरह वह भी ऐश्वर्या राय की तरह 11-11-11 को मां बनें। नवंबर में गर्भ का नौवां माह पूरा कर रही दर्जनभर महिलाएं गायनाकोलॉजिस्ट के संपर्क में हैं।

दो महिलाएं, जिनकी सिजेरियन डिलीवरी होनी है, को डाक्टरों ने ऑपरेशन के लिए 11 नवंबर की तारीख दे दी है। हॉली फेमिली अस्पताल की डा. सुरजीत कौर ने बताया कि एक बिजनेसमैन की पत्नी ने डिलीवरी 11 तारीख को करवाने की बुकिंग करवाई है। उनकी डिलीवरी की तारीख आने वाले हफ्ते में ही है। इस केस में ज्यादा संभावना सिजेरियन डिलीवरी की है। दंपति ने 11 नवंबर के लिए आग्रह किया, जिसकी अनुमति दे दी गई है।

उस डिलीवरी को लेकर अस्पताल स्टाफ भी उत्साहित है। इस तारीख पर डिलीवरी करवाने के लिए कुछ अन्य दंपतियों ने भी इच्छा जताई थी। इस तारीख को खास बनाने का क्रेज केवल संपन्न परिवारों में ही नहीं है बल्कि आर्थिक रूप से कम समृद्ध परिवार भी क्रेजी हैं। सिविल अस्पताल की सीनियर गायनाकोलॉजिस्ट डा. संगीता का कहना है कि हाल ही में एक दंपत्ति उनके पास आए थे। उनका बच्चा सिजेरियन होना है।

ऑपरेशन के लिए नौ नवंबर का समय दिया था। उन्होंने आग्रह किया कि बच्चा 11 नवंबर को ही दुनिया देखे। हामी तो भर दी थी लेकिन इस तारीख के संयोग पर गौर नहीं किया था। दंपति ने ही इस बारे में बताया। वह दंपति ज्यादा समृद्धिशाली नहीं है, हां पढ़ा-लिखा जरूर है।

डाक्टर की सलाह से ही करवाएं डिलीवरीत्न द फेडरेशन ऑफ ऑब्सटेट्रिक एंड गायनाकोलॉजिस्ट सोसायटीज ऑफ इंडिया (फोगसी) जालंधर सोसायटी की प्रेसिडेंट डा. अमिता शर्मा का कहना है कि डिलीवरी हमेशा डाक्टर की सलाह से ही करवाएं। अपनी मर्जी से सिजेरियन करवाने पर कई बार मां या बच्चे के जीवन को खतरा हो सकता है। हां, यह सही है कि 11-11-11 को लेकर लोगों में क्रेज है। कई दंपति इनके पास भी डिलीवरी इस दिन करवाने की इच्छा जता चुके हैं। एग्जामिन करने के बाद ऐसा न करवाने की सलाह दी तो वे मान गए। वैसे कई बार लोगों के बताए खास दिन और समय पर सिजेरियन डिलीवरियां सुरक्षित समझे जाने पर हम भी कर चुके हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...