आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अक्तूबर 2011

हृदय रोगों से बचना चाहते हैं तो रोज खाएं दही


दही न सिर्फ आपके इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाता है बल्कि यह हार्ट डीजिज से भी बचाता है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन रिपोर्ट के मुताबिक, प्रतिदिन दही के सेवन से ग्रीवा धमनी मोटी नहीं होती और यह हमें हृदयरोग से बचाता है।

'सर चार्ल्स गार्डन' अस्पताल की आहार विशेषज्ञ केरी आइवी ने कहा कि ग्रीवा धमनी को मोटा करने वाले तत्व सीसीए-आईएमटी पर दुग्ध उत्पादों के प्रभाव को लेकर शोध नहीं हुए हैं, जिसके कारण उन्हें इस अध्ययन की प्रेरणा मिली।

उनके मुताबिक, कार्डियोवास्कुलर बीमारियों के संदर्भ में आम तौर पर दुग्ध उत्पादों के सेवन को बेहतर नहीं माना जाता, लेकिन दही का सेवन लाभदायक हो सकता है।

शोधकर्ताओं ने 70 वर्ष से अधिक उम्र की 1080 महिलाओं को अध्ययन में शामिल किया। उनके खानपान के आधार पर उनसे कुछ सवाल पूछे गए, जिससे निष्कर्ष निकला कि प्रतिदिन 100 ग्राम या इससे अधिक दही खाने वाली महिलाओं में सीसीए-आईएमटी का स्तर उनसे कम है जो प्रतिदिन 100 ग्राम से कम दही खाती हैं।

अध्ययन में यह भी पता चला कि दही की तुलना में पनीर और दूध खाने से सीसीए-आईएमटी का स्तर अधिक बढ़ता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...