आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अक्तूबर 2011

दुनिया में पहली बार डेनमार्क में लगाया जाएगा मोटापे पर टैक्स


डेनमार्क की सरकार ने संभवत: दुनिया में पहली बार चर्बी कर लगाने का फैसला किया है। इसके तहत सरकार खाने-पीने की उन चीजों पर कर वसूलेगी जिनमें चर्बी की मात्रा अधिक होती है। खाने की चीजें जैसे मक्खन, दूध, पनीर, पिज्जा, मांस, तेल और दूसरी वस्तुओं में यदि चर्बी की मात्रा 2.3 फीसदी से अधिक होगी तो कर वूसला जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि सरकार के इस कदम से ज्यादा चर्बी वाली चीजों के उपभोग में कमी आएगी। ऐसा सरकार ने लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर किया है। हालांकि कुछ वैज्ञानिकों ने कहा है कि चर्बी वाले खाद्य पदार्थ पर कर लगाना गलत होगा क्योंकि इससे ज्यादा हानिकारक नमक, चीनी और कार्बाहाइड्रेट है। सरकार को पहले इन चीजों पर ध्यान देना होगा।

अधिक खाने से मरते हैं ज्यादा लोग

रेडक्रॉस के अनुसार दुनियाभर में पिछले वर्ष तक 1.5 बिलियन लोग गंभीर रूप से मोटापे के शिकार थे, जबकि 925 मिलियन लोगों को पर्याप्त भोजन ही उपलब्ध नहीं था। दुनियाभर में इतने भोजन का उत्पादन होता है कि हर व्यक्ति को अन्न उपलब्ध हो सकता है। इसके बावजूद कुछ लोग भुखमरी से मर जाते हैं तो कई अधिक खाने से मर जाते हैं।

रेडक्रॉस संस्था के बर्कले जिलेटा कहते हैं कहते हैं कि 15 फीसदी लोग भूखे रहते हैं और २क् फीसदी लोग ओवरवेट हैं। कहीं तो कोई समस्या जरूर है। ब्रिटेन में होने वाली हर 11 में से एक मौत ओबेसिटी के कारण होती है। एक अनुमान के अनुसार 2030 तक ब्रिटेन में आधे पुरुष और महिलाएं मोटापे के शिकार होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...