आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 अक्तूबर 2011

जयपुर और आगरा सड़क की दोनों सुरंगे हुईं आर-पार

| Email Print Comment
घाट की गुणी टनल प्रोजेक्ट की दूसरी सुरंग भी सोमवार को आरपार हो गई। जवाहर नगर बाईपास बस डिपो की साइड पर शाम करीब 5:40 बजे विस्फोट की सहायता से सुरंग के मुहाने की तीन मीटर मोटी चट्टान को भेदा गया। दो दिन पहले ही जयपुर से आगरा रोड की ओर पहली सुरंग खुली थी।

दोनों सुरंगों के छोर के आसपास की चट्टानों को हटाने में दो-तीन दिन लग जाएंगे। एक जयपुर से आगरा जाने और दूसरी आगरा से जयपुर आने वाले वाहनों के काम आएगी। सुरंगों में प्रत्येक 300 मीटर के बीच में इंटरकनेक्ट भी किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर वाहनों को एक से दूसरी सुरंग में ले जाया जा सके।

जेडीए के जोनल इंजीनियर संजीव जैन का कहना है कि एक सप्ताह के भीतर दोनों तरफ की खुदाई पूरी हो जाएगी और अगले साल जून तक वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। सुरंग के अंदर नालियां व फुटपाथ बनाए जाएंगे, वेंटिलेशन की व्यवस्था करनी होगी। अग्निशमन उपकरण लगाने, लाइटिंग करने, दो जगह इंटरकनेक्ट करने व मीडियन बनाने का काम होगा। अंदर सीमेंट कंकरीट की रोड बनाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...