आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 अक्तूबर 2011

अल्लाह के नाम से सजा बकरा, देखने के लिए आएंगे आमिर खान

| Email


नागपुर. बकरा ईद के नजदीक आते ही उपराजधानी में बकरा व्यवसाय में भारी तेजी आ जाती है। खूबियों से भरे बकरे लोगों की नजर खींचने लगते हैं। सोमवार को कीमत व वजन के लिहाज से इस साल का अब तक का सबसे अव्वल बकरा गीतांजलि चौक पर लोगों की निगाहें अपनी तरफ खींचता रहा। छिंदवाड़ा से लाए गए इस तोतापरी बकरे की कीमत 3 लाख 786 रुपए रखी गई है।

इसका वजन 110 किलोग्राम है। सबसे खास बात यह है कि इसके शरीर पर कुदरती तौर पर अल्लाह उकेरा हुआ है। इसी खूबी की वजह से यह छिंदवाड़ा के लालबाग में भी चर्चित रहा है। बकरा पालन में खास रुचि रखने वाले तथा आमिर खान फैन्स क्लब के सचिव नदीम खान अब्बुमियां ने कहा कि पिछले साल आमिर खान की ओर से नागपुर से बकरे लेने में दिलचस्पी दिखाई गई थी।

लिहाजा इस विशिष्ट बकरे के बारे में उनके निजी सचिव को सूचना दी गई है। आमिर भाई को बकरा दिखाने इसे मुंबई बुलाया गया है। श्री खान के मुताबिक बकरे पर अल्लाह नाम उकेरा हुआ है, इसीलिए यह अनमोल है। इसके लिए हदिया मांगा जाएगा।

नागपुर का पहला हक

बकरे के मालिक अब्दुल शमीम ने कहा कि नागपुर शहर से मेरे रिश्ते काफी पुराने और मजबूत हैं। बड़े प्यार-मोहब्बत से पाले हुए बकरों पर मैं पहला हक नागपुर का ही समझता हूं। इसकी कई वजहें हैं। उन्होंने बताया कि बकरे के खाने पीने का ख्याल बड़ा बेटा रमीज रखता है। बकरा रोज 2 किलो गेंहू, 1 किलो मक्का, सप्ताह में कुछ दिन काजू, किशमिश, बादाम तथा दूध पीता है।

तोतापरी है बकरा

दुनिया में सिर्फ अलवर में तोतापरी नस्ल के बकरे होते हैं। अब्दुल शमीम का बकरा तोतापरी व जमनापारी की संकर नस्ल का बकरा है। नदीम खान ने बताया कि तोतापरी नस्ल के हर बकरे में 6 रंग होते हैं।

अ. शमीम का बकरा तोतापरी व जमनापारी ऊंची नस्ल की संकर नस्ल है। मुंबई में अलवर के उद्धव सिंह का इसी नस्ल का बकरा 280 किलो वजन का है, जिसकी कीमत 5 लाख 80 हजार रखी गई है। इसका मुंह तोतापरी बकरे का ही होता है। इसकी नाक तोते की तरह होती है तथा परी की तरह लंबे बालों का बिखराव होने से इसे तोतापरी के नाम से जाना जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...