आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अक्तूबर 2011

भ्रष्टाचार से ज़्याद सांप्रदायिकता से खतरा, टीम अन्ना ने जारी की आचार संहिता



नई दिल्ली. टीम अन्ना ने पहली बार सांप्रदायिकता के खिलाफ आधिकारिक तौर पर मोर्चा खोलते हुए इसे भ्रष्टाचार से बड़ा खतरा बताया है। टीम अन्ना की अगुवाई वाले इंडिया अगेंस्ट करप्शन (आईएसी) ने अपने सदस्यों के लिए एक आचार संहिता की घोषणा की है, जिसमें सांप्रदायिकता को भ्रष्टाचार से ज़्यादा खतरनाक बताया गया है।

जानकार मानते हैं कि इस आचार संहिता के जरिए भ्रष्टाचार के खिलाफ टीम अन्ना की मुहिम ने सभी पार्टियों से एकसमान दूरी रखने की कोशिश की है। आईएसी ने अपने सदस्यों के लिए आचार संहिता की घोषणा करते हुए कहा है कि आंदोलन पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष है। आचार संहिता के मुताबिक, 'सांप्रदायिकता भ्रष्टाचार से बड़ी समस्या है। इस देश की समस्याएं तभी खत्म हो सकती हैं, जब सभी धर्मों के लोग एक साथ खड़े हों।' हालांकि, अन्ना हजारे और उनके सहयोगी हमेशा यह कहते रहे हैं कि उनका आंदोलन पूरी तरह से धर्मनिरपेक्ष और गैरराजनैतिक है। लेकिन पहली बार आईएसी ने आधिकारिक तौर पर सांप्रदायिकता की आलोचना की है।

अगस्त में गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता के अनशन के दौरन कांग्रेस समेत कुछ राजनीतिक पार्टियों ने आरोप लगाया था कि आंदोलन के पीछे बीजेपी का हाथ है। टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण ने आचार संहिता पर कहा, 'हमने हमेशा सांप्रदायिकता को बांटने वाला माना है। उन्होंने कहा कि धर्म या जाति के आधार पर किसी तरह का बंटवारा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करेगा।' टीम के एक और सदस्य मनीष सिसोदिया का कहना है कि हजारे का आंदोलन हमेशा ही धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों पर आधारित रहा है, लेकिन कुछ राजनीतिक पार्टियों ने जानबूझकर आरोप लगाने की कोशिश की है। कुछ दिनों पहले टीम अन्ना के सदस्य अरविंद केजरीवाल ने गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के सद्भावना उपवास पर सवाल उठाते हुए पूछा था कि इस आयोजन पर खर्च हुआ पैसा कहां से आया था?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...