आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अक्तूबर 2011

टीम अन्ना होगी भंग? नई टीम में सेना के रिटायर अफसर, पूर्व जज होंगे शामिल


नई दिल्‍ली. मजबूत लोकपाल की मांग कर रहे अन्ना हजारे के ब्लॉगर राजू पारुलेकर ने कहा है कि जल्द ही टीम अन्ना का विस्तार होगा। उनके मुताबिक, 'नए लोगों को जगह मिलेगी। अपने स्वार्थ से परे हटकर लोग इस आंदोलन से जुड़ना चाहते हैं। इसमें सेना के रिटायर्ड अधिकारी, पूर्व जज शामिल होंगे। अन्ना चाहते हैं कि देश भर में 20 से 45 साल के युवा स्वयंसेवकों की टीम बने।'
हालांकि राजू पारूलेकर के विचारों को उनके निजी विचार करार देते हुए अन्ना हजारे के प्रवक्ता और निज सचिव सुरेश पठारे ने कहा कि इस बारे में अन्ना हजारे ने अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है। वहीं, जस्टिस संतोष हेगड़े ने कुमार विश्वास की उस मांग का समर्थन किया है, जिसमें टीम अन्ना के विस्तार की बात कही गई है।
इससे पहले रामलीला मैदान के आंदोलन के बाद सितंबर में दैनिकभास्कर डॉट कॉम को दिए साक्षात्कार में अन्ना हजारे ने कहा था कि भविष्य में वो अपनी टीम का विस्तार करेंगे और नए लोगों को टीम के साथ जोड़ेंगे। अन्ना ने यह भी कहा था कि जिन लोगों को टीम से जोड़ा जाएगा पहले उनके चरित्र की जांच की जाएगी ताकि आंदोलन पर आंच न आ सके। अन्ना ने यह भी कहा था कि उनकी टीम में सेना से रिटायर्ड लोग और देशभक्त युवा शामिल होंगे। हालांकि अन्ना ने यह भी स्पष्ट किया था कि उनका आंदोलन पूरी तरह स्वयंसेवकों पर आधारित होगा और वो किसी पर अपनी मुहर नहीं लगाएंगे।
टीम अन्ना से जुड़े सूत्रों के मुताबिक मौजूदा कोर कमेटी को कल भंग कर दिया जाएगा लेकिन आगे टीम का स्वरूप क्या होगा इसकी घोषणा कल ही होगी। सूत्रों के मुताबिक लंबे समय से टीम के स्वरूप में बदलाव की बात चल रही थी।


इससे पहले, टीम अन्‍ना के एक सदस्‍य कुमार विश्‍वास ने अन्‍ना हजारे से मांग की है कि वह मौजूदा कोर कमेटी को भंग कर दें। कुमार ने और सदस्‍यों को शामिल कर टीम का विस्‍तार करने का भी आग्रह किया है। उन्‍होंने इस संबंध में अन्‍ना को एक चिट्ठी लिखी है। शनिवार को कोर कमेटी की बैठक भी होनी है। संभव है कि इस बैठक में विश्‍वास की मांग पर मुहर लगा दी जाए।

इस बीच, कोर कमेटी के एक अन्‍य सदस्‍य और सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज संतोष हेगड़े ने कहा है कि वह टीम अन्‍ना से अलग नहीं हुए हैं। उन्‍होंने खुद को कोर कमेटी का 'दूरस्‍थ सदस्‍य' बताया है और कहा है कि वह अन्‍ना की कोर कमेटी के सदस्‍यों कोर कमेटी में बने रहेंगे। उन्‍हें यह सफाई इस खबर के बाद देनी पड़ी है कि वह शनिवार की बैठक से दूर रहने वाले हैं। हेगड़े ने कहा कि शनिवार को उन्‍होंने पहले से अपना कोई कार्यक्रम तय कर रखा था, इसलिए कोर कमेटी की बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे।

1 टिप्पणी:

  1. असंगठित, अराजनीतिक और हर प्रकार की 'हायरेरकी' से विहीन स्वत:स्फूर्त आंदोलन ही इस समय सरकार को एक मजबूत लोकपाल लाने के लिए बाध्य कर सकता है।

    उम्मीद है कि टीम अन्ना सही दिशा में ही फैसला करेगी।

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...