आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 अक्तूबर 2011

कैदियों के ठाठ-बाट देखकर दंग रह गए एसडीएम साहब

| Email

भिंड/ग्वालियर। लजीज पकवानों की महक और टीवी स्क्रीन पर चल रहे मनपसंद गाने। ऑर्डर होते ही मनमाफिक सामान हाजिर और मिलने आने वालों की मेहमानों की तरह आवभगत। जी हां, यह किसी बड़े शहर के होटल के कमरे का नजारा नहीं, बल्कि मेहगांव उपजेल का दृश्य है।

बुधवार की शाम और गुरुवार की सुबह उपजेल में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे एसडीएम एमएल दौलतानी कैदियों के ठाठ देखकर दंग रह गए। यहां कैदियों से कैदी की तरह नहीं, बल्कि वीआईपी की तरह व्यवहार किया जा रहा था। यहां ‘वीआईपी’ कैदियों के लिए अलग से खाना तो बनाया ही जा रहा था, उनसे मिलने आने वालों के लिए भी समय की कोई पाबंदी नहीं थी।

कार्रवाई के दौरान एसडीएम ने जेल का रजिस्टर जब्त कर लिया है। इसके अलावा बंदियों के बैग में भारी मात्रा में सिगरेट, बीड़ी व गुटखा पाउच भी मिले हैं। कार्रवाई के बाद एसडीएम की अनुशंसा पर जेल प्रशासन ने 13 कैदियों को मेहगांव से भिंड उपजेल में शिफ्ट किया गया है। साथ ही जेलर और जेल प्रहरियों पर कार्रवाई के लिए एसडीएम ने आला अधिकारियों को लिखा है।

सीसी कैमरे कर दिए खराब

एसडीएम ने बताया कि उप-जेल में लगाए सीसीटीवी कैमरों को बंदियों ने खराब कर दिया है। जिससे उप-जेल में होने वाली गतिविधियां रिकार्ड नहीं हो पाती। खास बात यह है कि ये कैमरे डेढ़ साल से खराब पड़े हैं, जिन्हें जेल प्रशासन ने दुरुस्त कराने का प्रयास नहीं किया।

बंदियों से मिलने का कोई नियम नहीं

श्री दौलतानी ने बताया कि नियमानुसार एक कैदी से उसके परिजन या कोई अन्य व्यक्ति सामान्य तौर पर 15 दिन और विशेष परिस्थिति में सात दिनों के अंदर एक बार ही मिल सकता है, लेकिन यहां एक दिन में कैदियों से पांच-पांच बार भी मिलने पर रोक नहीं है। एसडीएम ने बताया कि रजिस्टर में तो मिलने वालों की संख्या कम ही दर्ज की जाती है, लेकिन हकीकत में बंदियों से मिलने की प्रक्रिया बिना रोक-टोक चलती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...