आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अक्तूबर 2011

पर्ची आई तब तक यमराज के घर पहुंच चुका था मासूम

करौली/जयपुर.रजिस्ट्रेशन पर्ची के बिना इलाज से इनकार करने के कारण 3 वर्षीय बालक की मौत हो गई। घटना स्वतंत्रता सेनानी शिवराज राजकीय सामान्य चिकित्सालय में मंगलवार सुबह 9 बजे की है।

इससे गुस्साए लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं ने अस्पताल परिसर में तोड़फोड़ की और प्रदर्शन किया। कुछ लोगों ने आसपास का बाजार भी बंद करा दिया। हंगामा 4 घंटे तक चलता रहा। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को खदेड़ा।

कलेक्टर विष्णु चरण मल्लिक ने प्रथम दृष्ट्या डॉ. जीएन अग्रवाल को दोषी मानते हुए एपीओ कर दिया, जबकि प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीराम मीणा को 17सीसी का नोटिस दिया है।

पर्ची लेने में लग गया डेढ़ घंटा

पीलुआ निवासी संतोषी राम जाटव ने बताया कि वह छोटे भाई बहादुर व उसकी पत्नी कमलेश के साथ उनके बच्चे दीपेश (3) को दिखाने के लिए लाए थे। बच्चे की हालत गंभीर थी। वे आउटडोर में डॉ. जीएन अग्रवाल के पास पहुंचे तो उन्होंने पहले रजिस्ट्रेशन पर्ची लाने को कहा।

उन्होंने बताया कि बालक की हालत गंभीर है, लेकिन वे नहीं माने और पहले पर्ची लाने को कहते रहे। वे पर्ची लेने के लिए लाइन में लग गए। करीब डेढ़ घंटे बाद पर्ची मिलने पर वे दूसरे डॉक्टर के पास पहुंचे तो उन्होंने बताया कि बच्च मर चुका है।

इससे बालक के परिजन विलाप करने लगे। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। भीड़ ने चिकित्सालय प्रशासन व सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए अस्पताल के बाहर रास्ता जाम कर दिया। परिजन भी बालक का शव लेकर सड़क के बीच बैठ गए। इस बीच भाजपा व भाजयुमो कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए और वे दोषी डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे।

बाद में पहुंचे पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाइश का प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए। आखिर में दोपहर दो बजे कलेक्टर पहुंचे और डॉक्टर को तुरंत प्रभाव से एपीओ करने, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को 17सीसी का नोटिस देने, पीड़ित परिवार को राजस्थान मेडिकल रिलीफ सोसायटी की ओर से दस हजार रु. की सहायता देने तथा चिकित्सालय की व्यवस्थाओं में सुधार का आश्वासन देकर मामला शांत कराया।
उधर, डॉक्टर अग्रवाल का कहना है कि बालक और उसके परिजन उन्हें दिखाने के लिए आए ही नहीं। अगर वे आते तो वे बालक का इलाज जरूर करते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...