आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 अक्तूबर 2011

जयपुर के सेंट्रल पार्क में फहराया देश का सबसे ऊंचा राष्ट्रीय ध्वज

| Email Print Comment

जयपुर.मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को सेंट्रल पार्क में देश के सबसे बड़े 72 गुणा 48 आकार के 206 फुट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज का लोकार्पण किया। राजस्थान देश का पहला राज्य है, जिसकी राजधानी में यह मोन्यूमेंटल राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किया गया है। जेडीए और फ्लेग फाउंडेशन ऑफ इंडिया की ओर से स्थापित यह तिरंगा दिन-रात फहराता रहेगा।

तिरंगे के समीप बने स्मारक में झंडे के इतिहास, विवरण, संहिता तथा अन्य रोचक तथ्यों के शिलालेख लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज हमारे गौरव, स्वाभिमान और मान सम्मान का प्रतीक है। अगर हम तिरंगे को ही धर्म मानकर चलेंगे तो सभी जातियों, धर्मो, वर्गो और क्षेत्रों के लोग एकसूत्र में बंधे रह सकेंगे। जब देश में स्वाभिमान और तिरंगे की रक्षा की भावना देशवासियों में होगी तो सांप्रदायिकता, जातिवाद, छुआछूत जैसी समस्याएं खुद ब खुद खत्म हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने फ्लेग फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और सांसद नवीन जिंदल को इस बात की बधाई दी कि उन्होंने देशवासियों को तिरंगा झंडा फहराने का अधिकार दिलाने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया।

जिंदल ने कहा कि उनकी मंशा है कि देश के सभी जिलों में सौ फीट ऊंचे राष्ट्रीय ध्वज स्थापित किए जाएं। हरियाणा के आधे जिलों में ऐसे ध्वज स्थापित किए जा चुके हैं। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि जेडीए नागरिकों की सुविधा के लिए नए मास्टर प्लान के अनुरूप ऐसे ही 6 सेंट्रल पार्क स्थापित करेगा।

कार्यक्रम के बीच में डॉ. चंद्रभान को मंच पर लाए

कार्यक्रम के दौरान जब शांति धारीवाल भाषण दे रहे थे तो उनकी नजर पांडाल में सामने बैठे कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. चंद्रभान पर पड़ी। उन्होंने अपना भाषण रोककर जेडीए आयुक्त से चंद्रभान को मंच पर लाने के लिए कहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...