आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अक्तूबर 2011

आसरा छीनकर बांटेंगे फ्री दवाइयां


कोटा.निशुल्क दवा वितरण के लिए जेके लोन अस्पताल प्रशासन ने मरीजों के तीमारदारों का आसरा छीन लिया है। अस्पताल परिसर स्थित रैन बसेरे को खाली करवाकर रंग रोगन कर अब औषधि भंडार बना दिया गया है। यह रैन बसेरा एक समिति के माध्यम से चलता था और यहां बाहर से आने वाले तीमारदार रात्रि विश्राम करते थे। उन्हें अब सांघी धर्मशाला में शरण लेनी पड़ेगी।

इस बीच रविवार से सरकारी अस्पतालों में सभी वर्गो और मर्ज के मरीजों को निशुल्क दवाइयां मिलेंगी। गांधी जयंती से शुरू इस योजना के तहत जिले के सरकारी अस्पतालों में प्रथम चरण में 185 दवाओं तथा दूसरे चरण में 200 प्रकार की दवाइयां उपलब्ध करवानी है। इसके तहत शनिवार शाम तक प्रथम चरण की 107 तरह की दवाएं ड्रग वेयर हाउस पहुंच चुकी थी, जबकि 73 दवाइयां पहले से ही राष्ट्रीय कार्यक्रम के तहत उपलब्ध हैं। इस तरह जिले में 180 दवाइयां निशुल्क वितरण के लिए पहुंच चुकी हैं।

कोटा में इस कार्यक्रम का शुभारंभ मंत्री बीना काक सुबह 10 बजे जिला अस्पताल रामपुरा से करेंगी। इसके बाद वे रामगंजमंडी से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए भी योजना का शुभारंभ करेंगी। सरकार ने कोटा मेडिकल कॉलेज को 26 अति आवश्यक दवा सहित अन्य कम दवाओं की स्थानीय स्तर पर खरीद के लिए 60 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। देर शाम तक अस्पतालों के कर्मचारी दवाइयों को संभालकर व्यवस्थित रूप से रखने में व्यस्त रहे।

एमबीएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एआर. गुप्ता ने बताया कि अस्पताल में 89 तरह की दवाएं पहुंची हैं। जेके लोन अस्पताल के प्रभारी डॉ.आरपी.रावत ने कहा कि 89 तरह की दवाएं मिली हैं। लगभग 100 तरह की दवाइयां स्थानीय स्तर पर खरीदी जा रही हैं। इसमें कई एसी हैं जो ड्रग वेयर हाउस से कम मात्रा में मिली थी और कुछ की सप्लाई नहीं की गई थी लेकिन वे अतिआवश्यक ड्रग की श्रेणी में आती हैं।

बेहोशी व दर्द निवारक दवाइयां निशुल्क मिलेंगी
निशुल्क दवाइयों की सूची में बेहोशी व दर्द निवारक भी शामिल हैं। ऑपरेशन से पहले बेहोश करने के लिए काम आने वाला एंट्रोपीन सल्फेट नामक इंजेक्शन अब एमबीएस में निशुल्क मिलेगा। दर्द निवारक बुखार होने पर लगने वाला टर्माडोल इंजेक्शन व संक्रमण रोकने वाली आई ड्रॉप्स निशुल्क मिलेगी।
ठ्ठ बेहोशी की दवा: एटेक्यूरियम इंजेक्शन, यूएसपी 10 एमजी, एमएल मीडेजोलाम एक एमजी एमएल व निओस्टिगमाइन इंजेक्शन आईपी 5 एमजी एमएल निशुल्क होंगे।

मधुमेह रोगियों के लिए: डायबिटीज के रोगियों के लिए 2 दवाएं फ्री। मेटफोस आईपी 500 एमजी व पायोग्लिटेजोन टेबलेट आईपी 15 एमजी शामिल हैं।

थायराइड: थायराइड रोगियों के लिए थायरोक्सिन टेबलेट कोटा में ड्रग वेयरहाउस पहुंच चुकी हैं।

दर्द निवारक: डायक्लोफेनिक सोडियम इंजेक्शन, 25 एमजी एमएल, डायक्लोफेनिक जेल बीपी एक प्रतिशत डायक्लोफेनिक ,पेरासिटामोल टेबलेट डायक्लोफेनिक सोडियम टेबलेट 50 एमजी, ब्रूफेन टेबलेट, पेरासिटामोल सिरप, टर्मोडोल इंजेक्शन शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...