आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अक्तूबर 2011

विश्व के सबसे ताकतवर मुल्क के मुखिया ने 'युद्ध' के पहले ही डाल दिए हथियार !



वाशिंगटन। एक नए जनतम सर्वेक्षण में बहुसंख्यक अमेरिकियों ने बराक ओबामा से बस एक कार्यकाल तक ही राष्ट्रपति रहने की अपेक्षा की है। ऐसे में ओबामा ने अपने को एक कमजोर उम्मीदवार बताया है, क्योंकि खराब अर्थव्यवस्था 2012 में उनके पुनर्निर्वाचन की सम्भावनाओं को क्षीण कर रही है।

एबीसी न्यूज ने सोमवार को जब ओबामा से पूछा कि क्या खराब अर्थव्यवस्था के कारण नवम्बर 2012 में परिस्थिति उनके विपरीत रहेगी, तो ओबामा ने कहा, "निश्चितरूप से। मैं कमजोर हो रहा हूं। लेकिन दिन समाप्त होने पर लोग सवाल करते हैं- यह दृष्टि किसने दी?"

ओबामा ने कहा कि अमेरिकी जनता आज उतनी बेहतर स्थिति में नहीं है, जितनी बेहतर स्थिति में चार वर्ष पहले थी। ओबामा ने कहा, "बेरोजगारी दर बहुत ऊंची हो गई है।" नौ प्रतिशत की बेरोजगारी दर आधी से अधिक सदी के दौरान की सबसे ऊंची दर है।

रोजगार मंजूरी दर चूंकि 40 प्रतिशत के आसपास बनी हुई है, लिहाजा ओबामा 2012 के चुनाव में बहुत कमजोर नहीं रहेंगे। लेकिन उन्होंने 2012 के चुनाव को 'मूल्यों और दृष्टियों' का एक चुनाव बताया, और कहा कि यह चुनाव इस मुद्दे पर एक जनमत संग्रह भी होगा कि क्या सरकार को शिक्षा व अधोसंरचना में दीर्घकालिक सुधारों में इस समय निवेश करना चाहिए या नहीं।

इस बीच एबीसी न्यूज/वाशिंगटन पोस्ट द्वारा किए गए एक अन्य सर्वेक्षण के अनुसार, मात्र 37 प्रतिशत अमेरिकी ही चाहते हैं कि ओबामा नवम्बर 2012 के चुनाव में पुन: निर्वाचित हों, जबकि 55 प्रतिशत अमेरिकी चाहते हैं कि रिपब्लिकन का कोई उम्मीदवार जीते।

डेमोक्रेट ओबामा की जीत तो चाहते हैं, लेकिन ऐसा चाहने वालों का प्रतिशत केवल 58-33 ही है, जो कि पार्टी के भीतर ओबामा के प्रति अपेक्षाकृत कमजोर भरोसे को जाहिर करता है। इसके विपरीत रिपब्लिकन में अपने उम्मीदवार के प्रति 83-13 प्रतिशत जीत का भरोसा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...