आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 अक्तूबर 2011

आसमां से होगा दुश्मन पर प्रहार, दुनिया देखेगी ताकत


जोधपुर.भारतीय सेना पश्चिमी राजस्थान से लगती पाक सीमा के नजदीक थार में सदी के सबसे बड़े युद्धाभ्यास सुदर्शन चक्र में अपनी ताकत का प्रदर्शन करेगी। शीतकालीन युद्धाभ्यास का शंखनाद 9 अक्टूबर को बाड़मेर के रेतीले इलाके में सेना के अर्जुन टैंक, बायर्स तोपों व आधुनिक हथियारों से काल्पनिक जंग से होगा।

भारतीय सेना की 21 कोर के नेतृत्व में दो महीने चलने वाले इस बड़े युद्धाभ्यास में कम समय में दुश्मन पर अचूक वार कर नेस्तनाबूद करने का सैनिक प्रदर्शन करेंगे।

इस दौरान सेना के साथ वायुसेना के जांबाज पायलट भी आसमान से दुश्मन पर प्रहार कर अपनी मारक क्षमता दिखाएंगे। उसमें सुखोई 30 का प्रदर्शन मुख्य आकर्षण रहेगा।

युद्धाभ्यास की कमान सेना की दक्षिण कमान की शक्तिशाली 21 स्ट्राइक कोर के लेफ्टिनेंट जनरल एके सिंह ने संभाल रखी है। भोपाल, पुणो, ग्वालियर के अलावा जोधपुर से सेना की टुकड़ियों सहित तमाम संसाधन बाड़मेर व जैसलमेर के रेगिस्तान में पहुंच चुके हैं।

हालांकि मुख्य अभ्यास बाड़मेर इलाके में होगा। इस युद्धाभ्यास में सेना की मैकेनाइज्ड कोर, आम्र्ड कोर और आर्टिलरी कोर की यूनिटों के सैनिक शामिल हैं।

काल्पनिक दुश्मन से होगी जंग

रेतीले टीलों में सैनिकों को तोप,बख्तरबंद गाड़ियों व टैंकों से दुश्मन से लड़ने व नेस्तनाबूद करने में महारत हासिल करने के गुर सिखाए जाएंगे। युद्ध रणनीति कौशल, रात्रिकालीन विजन की मारक क्षमता और कम से कम समय में दुश्मन के ठिकानों को नष्ट करने का प्रदर्शन होगा।

साथ ही काल्पनिक जंग में सेना के जवानों का दम-खम व आधुनिक हथियारों की मारक क्षमता को परखा जाएगा। दुश्मन व भारतीय सेना के बीच रेड व ब्ल्यू टीम के नाम से काल्पनिक जंग होगी।

सुखोई की बमवर्षा से थर्राएगा थार

इस युद्धाभ्यास के दौरान वायुसेना के पायलट भी लड़ाकू विमान सुखोई, मिग, जगुआर व मिराज दुश्मन के ठिकानों पर बमबारी और मिसाइलों से निशाने दाग आपसी तालमेल का बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे। बैटल टैंक से दुश्मन की सेना को नेस्तनाबूद करने और हेलिकॉप्टर से दुश्मन की जमीन पर कमांडो उतार कर उनके ठिकाने नष्ट करने का जीवंत प्रदर्शन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...