आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 अक्तूबर 2011

आज भी कराहती है उसकी आत्मा... 'चाचा मुझे बचा लो'!

| Email
महाराष्ट्र का अपना गौरवमई इतिहास रहा है। शिवाजी से लेकर आम्ची मुबई तक का सफ़र किसी कि भी नशों को फुला देने की ताकत रखता था। इसी राज्य में स्थित पुणे एक बेहद विकसित और सुन्दर जगह है। अलंकी की आधुनिक भारत में इस जगह को इसकी मनोरम प्राकृतिक छटा और यहां बने शिक्षा केन्द्रों की वजह से जाना जाता है लेकिन इस जगह का भी अपना गौरवपूर्ण इतिहास रहा है।


इस कड़ी में हम आपको इतिहास की एक ऐसी घटना से रूबरू कराने जा रहे है जो दिल दहला देने वाली है। पुणे में शानिवार्वाडा नामक एक किला है जिसपर किसी जमाने में पेशवा का अधिकार था। इस महल की देवरों में एक ऐसा राज छुपा है जिससे कम ही लोग वाकिफ हैं।


कहा जाता है की पेशवा वंश के एक 13 वर्षीय राजकुमार नारायण की इसी महल में बेहद क्रूरता से हत्या कर दी गई थी। दरअसल इस बच्चे ने अपनी हत्या से पहले बचने की काफी कोशिश। इस कोशिश में वह पूरे किले में अपनी मदद के लिए चिल्लाता रहा लेकिन किसी ने उसकी मदद नहीं की और अंततः उसे मौत के घाट उतार दिया गया।


लोगों का कहना है की अभी भी रात के वक्त उस बच्चे के रोने और चिल्लाने की आवाजें सुनाई पड़ती है। वह जोर-जोर से मराठी में चिल्ला रहा होता है ' चाचा मुझे बचा लो...चाचा मुझे बचा लो...'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...