आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 अक्तूबर 2011

कांग्रेस के खिलाफ हुए अन्‍ना! कहा- इस पार्टी को वोट न दे देश की जनता

रालेगण सिद्धि. अन्‍ना हजारे ने अपनी भावी रणनीतियों का ऐलान कर दिया है। अन्‍ना ने कांग्रेस के खिलाफ खुली जंग का ऐलान करते हुए कहा है कि यदि जनलोकपाल पर कांग्रेस अपनी सहमति नहीं देती है तो वो लोगों से इस पार्टी के खिलाफ वोट देने की अपील करेंगे। अन्‍ना हजारे ने कहा कि वो दशहरे के बाद देशभर में उन राज्‍यों का दौरा करने की तैयारी में हैं जहां विधानसभा के चुनाव होने हैं।

अपने सहयोगी अरविंद केजरीवाल के साथ प्रेस कांफ्रेंस करते हुए अन्‍ना ने कहा, ‘भ्रष्‍टाचार के खिलाफ आंदोलन में उन्‍हें देशव्‍यापी समर्थन मिला। अब वह देशभर का दौरा शुरू करेंगे। युवाओं से मिलने के लिए दौरा शुरू करेंगे। जहां जहां चुनाव आ रहे हैं वहां पहले दौरा करेंगे। हरियाणा के हिसार में संसदीय सीट पर उपचुनाव हो रहा है। हिसार में 13 अक्‍टूबर को चुनाव है। हम वहां सभा कर सकते हैं। यदि सभा नहीं कर पाए तो वीडियो संदेश जारी करेंगे।’

अन्‍ना ने ऐलान किया कि वो हरियाणा में जनसभा के दौरान कांग्रेस के खिलाफ वोट करने की अपील करेंगे। अन्‍ना ने चेतावनी दी कि जनलोकपाल बिल संसद के शीतकालीन सत्र में पास नहीं हुआ तो वो चुनाव में देश की जनता से अपील करेंगे कि वो कांग्रेस के खिलाफ वोट करें। उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले लखनऊ में अन्‍ना तीन दिनों का अनशन करेंगे। अन्‍ना ने चेतावनी दी कि कांग्रेस ने यदि दो दिन दिनों के बीच जनलोकपाल बिल पर समर्थन देने का लिखित आश्‍वासन नहीं दिया तो वो कांग्रेस के खिलाफ वोट देने की अपील करेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि यदि कांग्रेस जनलोकपाल बिल पारित भी करती है तो लोगों से कहेंगे कि वो सही उम्‍मीदवारों को चुनाव में जिताएं।

अन्‍ना हजारे ने कहा कि हरियाणा और उत्‍तर प्रदेश में चुनाव के बाद पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव से पहले सभाएं करेंगे। उन्‍होंने दावा किया कि भाजपा ने जनलोकपाल पर उन्‍हें समर्थन देने का वादा किया है। अन्‍ना ने चेतावनी दी कि अभी वह इस मुद्दे पर कांग्रेस के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। यदि कांग्रेस का जवाब नहीं आया तो वो लोगों से कांग्रेस के खिलाफ वोट करने की अपील करेंगे।

अन्‍ना हजारे ने गुजरात में आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट की गिरफ्तारी का भी विरोध किया। उन्‍होंने कहा कि कोई पुलिस अफसर यदि लिखकर बयान देता है तो उसे जेल में डाल देना उचित नहीं है। नरेंद्र मोदी की सरकार ने जो किया है, गलत किया है। अन्‍ना ने कहा कि देश में हर किसी को अपनी बात रखने का अधिकार है।

इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार अगर जनलोकपाल बिल कानून पारित करती है तो सभी राज्‍यों में लोकायुक्‍त आएगा। यदि कांग्रेस ऐसा नहीं करती है तो हम अपील करेंगे कि लोग कांग्रेस को चुनाव में वोट नहीं करें। उन्‍होंने कहा, 'हम जनलोकपाल बिल को चुनावी मुद्दा बनाएंगे। हम लोगों से अपील करेंगे कि वो कांग्रेस को वोट नहीं दें। इसके अलावा जो अन्‍य पार्टियों के उम्‍मीदवार हैं, उनमें अच्‍छे प्रत्‍याशी को वोट देने की अपील करेंगे।'

इस सवाल पर कि क्‍या आपको अब भी डर है कि सरकार जनलोकपाल बिल पर फिर से मुकर जाएगी?, अन्‍ना ने कहा, ‘यह नहीं पता कि सरकार क्‍या करने वाली है लेकिन जनलोकपाल बिल नहीं पास हुआ तो फिर से आंदोलन करेंगे।’ अन्‍ना ने कहा कि तीन अप्रैल को जंतर-मंतर पर आंदोलन शुरू हुआ। फिर ज्‍वाइंट कमेटी बनी। लेकिन जनलोकपाल पर कांग्रेस सरकार मुकर गई। हमें मजबूरन रामलीला मैदान में अनशन करना पड़ा।

देशवासियों से सोच-समझकर जनप्रतिनिधि चुनने की अपील करते हुए अन्‍ना ने कहा कि उनका दौरा 13 या 15 अक्‍टूबर से दौरा शुरू होगा।
2जी घोटाले में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर उठ रही उंगलियों के बारे में अन्‍ना ने कहा कि उन्‍हें नहीं पता कि पीएम इस मामले में दोषी हैं या नहीं। लेकिन पीएम पर उठ रहे सवाल के बाद यदि वह इस्‍तीफा दे दें तो उनकी छवि और बेहतर हो जाएगी। खुद को 'महात्‍मा' कहे जाने पर अन्‍ना ने कहा, 'मैं लोगों की भावनाएं समझ सकता हूं लेकिन मैं 'महात्‍मा' कहे जाने की पात्रता नहीं रखता हूं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...