आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अक्तूबर 2011

पिता के अरमानों पर फिरा पानी, बारात को बीच रास्ते से लौटना पड़ा

पानीपत
गढ़ सरनाई गांव में शनिवार को नाबालिग लड़की की शादी रुकवाने गए अधिकारियों का ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया। लड़की ने जहर खाने व उसके पिता ने आत्महत्या कर लेने की धमकी देकर साढ़े तीन घंटे तक बवाल काटा। अधिकारियों की सख्ती के चलते शादी नहीं हो पाई। बारात को बीच रास्ते से लौटना पड़ा।

किसी व्यक्ति ने कई दिन पहले एसपी पंकज नैन को पत्र लिखा कि गढ़ सरनाई निवासी रामबली शर्मा की बेटी विकलेश सातवीं कक्षा की छात्रा है और मात्र 13 वर्षीय है। 29 अक्टूबर को विकलेश की शादी कैथल निवासी संजीव पुत्र हरि केश शर्मा से की जा रही है। एसपी ने पत्र को संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता को भेजा।

रजनी गुप्ता थाना सदर पुलिस को साथ लेकर सुबह 10.30 बजे गढ़ सरनाई रामबली के घर पहुंची और उनसे विकलेश का आयु प्रमाण पत्र मांगा। परिजनों ने आयु प्रमाण पत्र दिखाने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने विकलेश का मेडिकल परीक्षण करवाने के लिए कहा तो इसके लिए भी विकलेश ने मना कर दिया।

परिजन और ग्रामीण इस बात पर अड़े रहे कि लड़की बालिग है और वे इसकी शादी करके ही रहेंगे। यह शादी गांव की प्रतिष्ठा से जुड़ी है।विकलेश ने रजनी गुप्ता की गाड़ी के सामने खड़ी होकर चेतावनी दी कि अगर उसकी शादी रोकी गई तो वह जहर खा लेगी।

रामबली ने कहा कि अगर शादी नहीं होने दी तो वह परिवार सहित आत्महत्या कर लेगा और इसका जिम्मेदार प्रशासन होगा। रजनी गुप्ता ने परिजनों और ग्रामीणों को समझाया कि अगर वे कानून की अवहेलना करेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कैथल से चली बारात को फोन कर रास्ते में ही रुकवाया गया। बारात गढ़ सरनाई पहुंचने की बजाय कैथल लौट गई। दो बजे लड़की के परिजनों और ग्रामीणों ने आश्वासन दिया कि वे उसकी शादी नहीं करेंगे। इसके बाद ही रजनी गुप्ता और पुलिस अमला लौटा।

शादी कर देंगे, गौना बाद में हो जाएगा

गांव में चर्चा रही कि गरीब व्यक्ति रामबली शर्मा ने क्या गुनाह किया था, जो उसके साथ ऐसा बर्ताव किया गया। ग्रामीण यह भी कह रहे थे कि शादी अब चुपचाप तरीके से कर देंगे और जब विकलेश बालिग हो जाएगी तब गौना हो जाएगा। लेकिन प्रशासन के अडिग रहने से शादी नहीं हो पाई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...