आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 अक्तूबर 2011

कैदी नंबर 9118 बने येदियुरप्पा, 22 अक्टूबर तक भेजे गए जेल

बेंगलुरु. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने लोकायुक्त कोर्ट द्वारा जमानत अर्जी खारिज किए जाने के बाद शनिवार शाम को कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया। कोर्ट ने उन्हें २२ अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में बेंगलुरु के सेंट्रल जेल भेज दिया है, जहां उन्हें ९११८ नंबर दिया गया है।
इससे पहले लोकायुक्त कोर्ट ने येदियुरप्पा के खिलाफ वॉरंट जारी करते हुए शाम चार बजे तक गिरफ्तार करने का आदेश दिया था। लेकिन येदियुरप्पा के रेस कोर्स रोड पर मौजूद घर पहुंची लोकायुक्त पुलिस को खाली हाथ लौटना पड़ा। पुलिस ने शहर में मौजूद उनके दूसरे घर पर भी उनकी तलाश की, लेकिन वह उस घर पर भी नहीं मिले। इस बीच, येदियुरप्पा के वकील का कहना है कि वह जमानत के लिए हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

लोकायुक्त कोर्ट ने सरकारी जमीन से जुड़ी अनियमितता के मामले में येदियुरप्पा की जमानत अर्जी खारिज की है। कोर्ट ने येदियुरप्पा की कैबिनेट में शामिल रहे एस.एन. कृष्णैया शेट्टी को भी जमानत देने से इनकार करते हुए गिरफ्तारी के आदेश दिए हैं। लेकिन इस मामले में आरोपी 14 अन्य आरोपियों को राहत देते हुए जमानत दे दी है। इसमें येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र, बी.वाई. विजयेंद्र और उनके दामाद सोहन कुमार शामिल हैं। येदियुरप्पा पर बेंगलुरु और उसके आसपास सरकारी ज़मीन को अपने परिवार और शेट्टी के आर्थिक फायदे के लिए डीनोटिफाई करने का आरोप है। लोकायुक्त कोर्ट के जज एनके सुधींद्र राव ने जमानत पर रिहा हो रहे लोगों से पांच लाख का मुचलका देने, सुबूतों से छेड़छाड़ न करने और देश छोड़कर न जाने को कहा है। येदियुरप्पा और उनके साथ 15 अन्य लोगों के खिलाफ ज़मीन से जुड़ी गड़बड़ी करने का आरोप एडवोकेट सिराजिन बाशा ने लगाया है।


इस खबर से बीजेपी खासतौर पर भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ जन चेतना यात्रा निकाल रहे पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। खनन घोटाले में लोकायुक्त की रिपोर्ट में दोषी ठहराए जाने के बाद येदियुरप्पा ने कुछ हफ्तों पहले ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था। येदियुरप्पा की अर्जी खारिज होने की खबर आते ही राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर हमलावर रुख अपना लिया है। इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए पार्टी ने कहा है कि पूरे मामले पर कांग्रेस का रुख ही सही साबित हो रहा है। पार्टी के प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा है कि येदियुरप्पा की गिरफ्तारी से बीजेपी का असली चेहरा सामने आ गया है। कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कोई भी कोर्ट जमानत अर्जी तभी ठुकराती है, जब उसे लगता है कि आरोपी को जमानत देने के लिए एक भी ठोस वजह नहीं है। उन्होंने बीजेपी पर भ्रष्टाचार के मुद्दे पर दोहरा रुख अपनाने का आरोप लगाया है। वहीं, बीजेपी के प्रवक्ता जे. पी. नड्डा ने कहा कि उनकी पार्टी भ्रष्टाचार के खिलाफ है। नड्डा के मुताबिक येदियुरप्पा के मामले में कानूनी प्रक्रिया चल रही है, जिसका पार्टी सम्मान करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...