आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अक्तूबर 2011

अंग्रेजों को 5-0 से शिकस्त दे धोनी सेना बोली 'हैप्पी दिवाली'


कोलकाता। ईडन गार्डन में भारत-इंग्लैंड के बीच खेले गए पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 95 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने वनडे सीरीज 5-0 से अपने नाम कर ली। रवींद्र जडेजा को मैन ऑफ द मैच, जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया।

सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारतीय स्पिनर्स के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाजों की एक नहीं चली और वे 37 ओवरों में 176 रन बनाकर ढेर हो गए। टीम इंडिया की तरफ से रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 4 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा आर. अश्विन को 3 विकेट मिले, जबकि मनोज तिवारी, सुरेश रैना और वरुण आरोन को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले 272 रनों की चुनौती का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत काफी अच्छी रही। कप्तान एलिस्टर कुक और कीसवेटर ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभाते हुए 129 रन जोड़े। लेकिन इसके बाद कुक 60 रन बनाकर आउट हो गए। कुक के आउट होते ही शेष 9 बल्लेबाज सिर्फ 46 रन जोड़कर एक के बाद एक आउट हो गए।

वरुण आरोन ने आज टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने इंग्लिश कप्तान एलिस्टर कुक को 60 के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने कीसवेटर को भी 63 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया।

इसके बाद अश्विन ने इयान बेल (2 रन) को धोनी के हाथों कैच करवा दिया। बेल के आउट होते ही ट्रॉट (5 रन) भी जडेजा की गेंद पर पवेलियन लौट गए। ट्रॉट के आउट होते ही बेयरस्टो भी 2 रन बनाकर जडेजा का शिकार बन गए।

इसके बाद रवि बोपरा 4 रन बनाकर सुरेश रैना की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिर टिम ब्रेसनन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। उन्हें मनोज तिवारी ने अपना शिकार बनाया। ब्रेसनन के बाद जडेजा ने समित पटेल को 18 के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। इसके बाद मीकर 1 रन और फिन 2 रन ही बना सके, जबकि ग्रीम स्वान 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के शानदार नाबाद अर्धशतक की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 271 रन बनाए।

टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए करियर का 43वां अर्धशतक लगाया और भारत को मजबूती प्रदान की। धोनी ने 69 गेंदों का सामना कर नाबाद 75 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगाए।

इससे पहले आज रहाणे और गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 80 रन जोड़े। गंभीर के आउट होते विराट कोहली और रहाणो भी 80 के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए। रहाणे ने 42 रन बनाए, जबकि विराट कोहली अपना खाता भी नहीं खोल सके।

इसके बाद मनोज तिवारी ने पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन वे अधिक देर तक टिक नहीं सके और 24 रन बनाकर मीकर की गेंद पर कीसवेटर को कैच थमा बैठे। तिवारी के बाद सुरेश रैना ने पारी को संभालने की बहुत कोशिश की लेकिन वे 38 रन बनाकर रनआउट हो गए। इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने 21 रन, आर. अश्विन ने 7 रन और प्रवीण कुमार ने 16 रन बनाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...