आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अक्तूबर 2011

बीमारी कर रही थी शरीर खोखला, वो बन गया 'ममी', ऐसे ही बिताएगा 3000 साल

विक्टोरिया. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया प्रांत में स्थित कस्बे टॉर्कवे में एक व्यक्ति ने खुद को इतिहास बना लिया। वह मिस्र के राजा तूतनखामेन की तरह मरने के बाद अपनी ममी बनवा गया। इस व्यक्ति का नाम था-एलन बिलिस। अब उसका शरीर अगले 3000 सालों के लिए ममी बनकर रहेगा।

1323 ईसा पूर्व जिस तकनीक से तूतनखामेन के शरीर को ममी में बदला गया था, उसी तकनीक से एलन के शरीर को ममी बनाया गया।एलन को ऐसी बीमारी थी जिससे उसकी प्रतिरोधक क्षमता कम होती जा रही थी, इसलिए उसने यह फैसला लिया था कि मरने के बाद वह ममी बनेगा। एलन को ममी बनाने की पूरी प्रक्रिया चैनल-4 पर डॉक्यूमेंट्री ‘ममीफाईंग एलन: इजिप्ट्स लास्ट सीक्रेट’ बनाई जाएगी। एलन ने ममी बनने से पहले कहा था कि अब पूरी दुनिया उसे हमेशा याद रखेगी।

कैसे बनाया ममी

ममी बनाने के लिए एलन के शरीर से अंदरूनी अंग निकाल लिए गए। सिर्फ दिमाग और दिल छोड़ा गया।उसके बाद उसके शरीर को विशेष प्रकार के तेल में डुबोया जाता है। फिर रेसिन लगाया जाता है। इसके बाद नैट्रॉन नाम तरल पदार्थ में डुबा कर नदी किनारे सुखाया जाता है। महीना भर शीशे के चैंबर में रखकर शरीर को पूरी तरह से सुखाकर लिनेन के कपड़े से ढंक बांध दिया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...