आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अक्तूबर 2011

18 वर्ष पहले किया था प्रेम विवाह, मौत के बाद दी परिजनों ने सजा!

मोडासा। समाज में कभी-कभी ऐसी घटनाएं भी होती हैं, जिसे सुनकर पत्थर दिल भी पिघल जाए। लेकिन परंपराओं में बंधे कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो किसी भी कीमत पर समझौता नहीं करते और न ही उनके कठोर हृदय में किसी तरह की ग्लानि उत्पन्न होती है।

कुछ ऐसी ही यह घटना है गुजरात के नवागांव की। यहां के निवासी बच्चूभाई आंबलिया ने 18 वर्ष पहले मीराबेन नामक लड़की से प्रेम-विवाह किया था। बच्चूभाई के परिजनों ने इसी के बाद से उससे अपने सारे नाते तोड़ लिए थे। बच्चूभाई पत्नी के साथ नवागांव आ गया और पति-पत्नी यहीं पर रहकर मेहनत-मजदूरी कर जीवन-बसर करने लगे।

18 वर्षों के वैवाहिक जीवन के दौरान इनके घर दो बच्चियों का जन्म हुआ। परिवार सुख-चैन से जीवन बसर कर रहा था। लेकिन कुछ दिन पहले बच्चूभाई बीमार पड़ गया। हालत बिगडऩे पर उसे बीते शनिवार को सार्वजनिक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

परिवार में पत्नी और दो बच्चियां थीं। शास्त्रों के अनुसार मुखाग्रि परिवार के किसी पुरुष को ही देनी होती है। इसलिए मीराबेन ने बच्चूभाई के परिजनों से संपर्क किया लेकिन परिजनों ने साफ मना कर दिया। मीराबेन की आर्थिक स्थिति भी ऐसी नहीं थी कि वह पति का अंतिम संस्कार करा सकती।

आखिरकार नगर पालिका के सेनेटरी इंस्पेक्टर उस्मान मलिक और स्टाफ ने मृतक की लाश को मोडासा के श्मशान-गृह पहुंचाया, जहां मृतक की दोनों बेटियों क्रमश: गायत्री (11) और सोनल (8) ने पिता की चिता को मुखाग्रि दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...