आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 अक्तूबर 2011

दशहरा: 1893 में शुरू हुई थी परंपरा,होता था रावण वध, अब होता है दहन!

कोटा.कोटा में रियासतकाल से 1963 तक रावण का वध किया जाता था। अब रावण का दहन किया जा रहा है। इस बदलाव के बावजूद सबसे लंबे दशहरा आयोजन का रिकार्ड भी संभवत: कोटा के ही पास है। यहां 25 दिनों तक दशहरा मेला चलता है।

दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के हाड़ौती अंचल में पुरानी कहावत है-रावणजी को तीसरो, कोटा बारें नीसरो, यानी 100 साल पहले यह तीन दिन का उत्सव था। इतिहासकार फिरोज अहमद बताते हैं कि यहां दशहरे की परंपरा महाराज उम्मेदसिंह (द्वितीय) के शासनकाल में 1893 में शुरू हुई थी।

कोटा के शासक तत्कालीन महाराज सोने-चांदी के रथ पर गढ़ पैलेस से राजसी ठाठ के साथ रावण का वध करने जाते थे। दशहरा मैदान में रावण, मंदोदरी, कुंभकर्ण, मेघनाद के पक्के ढांचे बने होते थे। उन पर केवल मुकुट लगा दिए जाते थे। रावण के पेट में मटकी रखी जाती थी, जिसका महाराज तीर से निशाना लगाते थे। फिर रावण का सिर गिराया जाता था। अब आतिशबाजी के साथ रावण दहन होता है। आज भी पूर्व राज परिवार परंपरा निभा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...