आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 अक्तूबर 2011

तुर्की में भूकंप के तगड़े झटके, 1000 के मरने की आशंका


अंकारा. तुर्की के पूर्वी वान प्रांत में रविवार को 7.3 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया। इसमें करीब 1000 लोगों के मारे जाने की आशंका है। संपत्ति का भी भारी नुकसान हुआ है।

भूकंप दोपहर 1:41 बजे (भारतीय समयानुसार शाम 4:11 बजे) आया। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वे के अनुसार इसका केंद्र वान शहर के पूवरेत्तर में 19 किमी दूर था। यह जमीन से 7.2 किमी नीचे केंद्रित था। भूकंप आने के बाद दो आफ्टरशॉक भी आए। झटके पड़ोसी प्रांतों में भी महसूस किए गए।

1999 में भी तुर्की में दो बड़े भूकंप आए थे। इनमें करीब 20 हजार लोग मारे गए थे। वान शहर की आबादी 3 लाख 80 हजार है। यह राजधानी अंकारा से 1,200 किमी से अधिक की दूरी पर स्थित है। मीडिया की खबरों के अनुसार, शहर के हवाईअड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। विमानों को अजरुरुम प्रांत की ओर मोड़ दिया गया, जो वान से करीब 400 किमी दूर है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...