आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 सितंबर 2011

प्लीज, मेरे ‘आखिर’ को खून दे दो, जान बच जाएगी

| Email Print
कोटा। प्लीज कोई तो मेरे आखिर को खून चढ़वा दो। देखो उसकी तबीयत कितनी खराब है। सवाईमाधोपुर निवासी नियाज ने शनिवार को एमबीएस अस्पताल के सरकारी ब्लड बैंक में न जाने कितने लोगों से यह गुहार की, लेकिन उसे अपने छह वर्षीय बेटे आखिर के लिए खून नहीं मिला। ब्लड बैंक वालों का एक ही जवाब था, इमरजेंसी के लिए ही खून का टोटा है, तुम्हें कहां से दें। नियाज जैसे ही करीब 50 माता-पिता और थे जिन्हें अपने थैलेसीमिया पीड़ित मासूमों के लिए ब्लड नहीं मिला।

निजी ब्लड बैंकों से भी उन्हें राहत नहीं मिली तो कुछ तो निराश होकर लौट गए। करीब 20 बच्चों को शनिवार को ही ब्लड चढ़ाया जाना जरूरी था। इन्हीं में से एक था आखिर, जिसका हिमोग्लोबिन शनिवार को 3 ग्राम तक पहुंच गया था। सवाईमाधोपुर निवासी नियाज का छह वर्षीय पुत्र आखिर थैलीसीमिक है। उसे कभी 15 दिन तो कभी एक माह में रक्त चढ़ता है। हीमोग्लोबिन एकदम से कम होने पर उसे शुक्रवार को ही अभिभावकों ने जेके लोन अस्पताल में भर्ती करवाया था।

शनिवार सुबह जब अभिभावक एमबीएस परिसर स्थित सरकारी ब्लड में रक्त लेने पहुंचे तो, वहां उन्हें रक्त की कमी बताकर ब्लड नहीं दिया गया। सुबह 11 बजे तक और थैलेसीमिक बच्चे अपने अभिभावकों के साथ जेके लोन अस्पताल आए। सब एकजुट होकर सरकारी ब्लड बैंक में जा पहुंचें। ब्लड नहीं मिला तो और बच्चों के साथ आखिर के अभिभावक भी ब्लड बैंक के दरवाजे पर जाकर बैठ गए। बाद में मौके पर पहुंची भास्कर टीम की पहल पर स्वैच्छिक रक्तदाता सरकारी ब्लड बैंक पहुंचे और थैलीसीमिक बच्चों को रक्त मिला। डॉक्टरों का कहना है कि यदि आखिर को रक्त नहीं मिलता तो उसकी जान पर भी बन सकती थी।

आवक कम, आपूर्ति ज्यादा

सरकारी ब्लड बैंक में रक्त की आवक कम व आपूर्ति ज्यादा है। यहां से लावारिस, घायल, कैदी आदि को रक्त ज्यादा दिया जाता है। एमबीएस व जेके लोन अस्पताल में भर्ती रोगियों को 45 से 50 यूनिट रक्त दिया जाता है।
- डॉ. एआर.गुप्ता, अधीक्षक एमबीएस

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...