आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 सितंबर 2011

नवरात्रि में राशि के मुताबिक बोलें ये लक्ष्मी मंत्र..कभी न होंगे पैसों से मोहताज


आज के भौतिक सुख-सुविधाओं के युग में जरूरतों का दायरा इतना अधिक बढ़ चला है कि आमदनी पर खर्च भारी पड़ता है। गंभीरता से विचार करने पर अक्सर एक बात सामने आती है कि सुख-सुविधाओं की चकाचौंध में विवेक कहीं खो रहा है, मन पर इच्छाएं हावी है और उन इच्छाओं को किसी भी रूप में पूरा करने की भावना जरूरतों को बढ़ा रही है। यही कारण है कि देव उपासना में भी धन से सबल बनने की कामनाएं भी अहम हो गई हैं।

शास्त्रों के मुताबिक सुखी जीवन के लिये कामनाओं पर काबू ही श्रेष्ठ उपाय है। वहीं जीवन में सुखी और सकारात्मक उद्देश्य से धन अर्जन या संचय पुरुषार्थ के रूप में अहम दायित्व भी बताया गया है। क्योंकि धन का अभाव अन्य पुरुषार्थों को पाने में बाधक बन सकता है। धन सुख, पद, प्रतिष्ठा व यश देने का साधन माना गया है।

किसी भी रूप में शक्ति संपन्न बनने के लिये देवी उपासना प्रभावी मानी जाती है। इसलिए धन बल बढ़ाने के लिए नवरात्रि में देवी लक्ष्मी की पूजा न केवल सुख, ऐश्वर्य और धन की कामना को पूरा करती है, बल्कि रोग, दरिद्रता को भी दूर कर रखती है।

नवरात्रि में शाम या रात्रि में लक्ष्मी पूजा शुभ मानी गई है। इसलिए यथासंभव विद्वान ब्राह्मण की सलाह से मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें। किंतु अगर यह संभव न हो सके तो मात्र पंचोपचार पूजा यानी लाल चंदन, अक्षत, लाल फूल, दूध से बनी मिठाई का भोग अर्पित करने के बाद लक्ष्मी की धूप व घी के दीप से कर यहां बताए जा रहे एक खास उपाय को अपनाएं।

पूजा के बाद यह आसान उपाय है- अपनी राशि के मुताबिक कुछ विशेष लक्ष्मी मंत्रों का जप। लाल आसन पर पूर्व दिशा की ओर मुख कर तुलसी या चंदन के दानों की माला से यहां बताए जा रहे 12 राशियों के लिए लक्ष्मी के शुभ मंत्र बारह माह ही पैसों की तंगी से दूर रखेंगे -

मेष, वृश्चिक - ऊँ ऐं क्लीं सौं:

वृषभ, कर्क - ऊँ ऐं क्लीं श्रीं

मिथुन - ऊँ क्लीं ऐं सौं:

सिंह - ऊँ ह्रीं श्रीं सौं:

कन्या - ऊँ श्रीं ऐं सौं:

तुला - ऊँ ह्रीं क्लीं श्री

धनु व मीन - ऊँ ह्रीं क्लीं सौं:

मकर - ऊँ ऐं क्लीं ह्रीं श्रीं सौं:

कुंभ - ऊँ ह्रीं ऐं क्लीं श्रीं

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...