आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 सितंबर 2011

विश्व का सातवां अजूबा अपनी दुनिया में बना 'दबंग'

आगरा. विश्व का अजूबा ताजमहल अब पर्यटन के लिहाज से देश के अन्य स्मारकों की तुलना में पहले स्थान पर काबिज हो गया है. पर्यटन विभाग ने बताया कि वर्ष 2010-2011 में देश में अन्य स्मारकों की तुलना में सैलानियों की पहली पसन्द रहा है ताज. मुगलकालीन इस खूबसूरत इमारत में ऐसा अद्भुत आकर्षण है कि लोग खुद-ब-खुद यहां खिंचे चले आते हैं. यही वज है कि पिछले वर्ष ताजनगरी में सैलानियों की आमद इतनी ज्यादा थी कि दस साल का रिकार्ड भी पीछे छूट गया.

पर्यटन सुविधाओं से जूझ रही ताजनगरी में पर्यटकों के साथ हो रही बदसलूकी. छलावे व छुटपुट विस्फोट की घटनाओं के बावजूद देशी-विदेशी पर्यटक ताज की खूबसूरती को निहारने आये. यही वजह है कि पर्यटन उद्योग अब धीरे-धीरे परवान चढने लगा है.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बताया कि आंकडों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2010-2011 में ताजनगरी में ताजदर्शन को 41 लाख से अधिक देशी तथा छह लाख से ज्यादा विदेशी पयर्टक आये जबकि दिल्ली की कुतुबमीनार दूसरे तथा लालकिला तीसरे और मुम्बई का एलोरा पर्यटकों की संख्या के हिसाब से चौथे स्थान पर रहा.

पर्यटकों की आमद को देखते हुए यहां की पर्यटन सस्थाओं ने खुशी जाहिर की है. होटल एण्ड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश चौहान ने बताया कि ताजनगरी में आने वाले सभी पर्यटकों का ताज के पूर्व गेट पर भारतीय परम्परा के अनुसार स्वागत किया जायेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...