आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 सितंबर 2011

कोटा में जुलूस में उमड़ा भक्ति-शक्ति का ज्वार

कोटा.‘म्हारा घर मं पधारो गजानंद, गणपति बप्पा मोरिया’ की संगीतमय स्वर लहरियों, मनोहारी झांकियों और अखाड़ों के हैरतअंगेज करतबों के साथ रविवार को कोटा में निकाले गए अनंत चतुर्दशी जुलूस में भक्ति और शक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा।

सिद्धि विनायक को विदाई देने के लिए निकली तीन किलोमीटर से ज्यादा लंबी शोभायात्रा का पूरे रास्ते में जबर्दस्त स्वागत हुआ। 60 साल से कोटा में निकाले जा रहे अनंत चतुर्दशी के ऐतिहासिक जुलूस को देखने के लिए बारिश के बावजूद लोगों की भारी भीड़ रही।

शोभायात्रा में 100 से ज्यादा आकर्षक झांकियां शामिल थीं। जुलूस में करीब 47 अखाड़ों ने शिरकत की। इनमें परंपरागत शस्त्रकला का प्रदर्शन करने वाले पठ्ठों ने कीलों व तलवारों पर लेटकर, चाकू को पैर में रखकर आंख में काजल आंजने, दोनों हाथों में तलवारें घुमाने जैसे कौशल दिखाकर लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने को विवश कर दिया।

महिलाओं के अखाड़ों में केसरिया परिधान पहने शामिल हुई महिलाओं ने शस्त्र संचालन की कलाबाजियां दिखाई।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...