आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 सितंबर 2011

विकी खुलासा: मिसाइल कार्यक्रम में पाकिस्‍तान की मदद कर रहा है चीन


चीन और पाकिस्‍तान की दोस्‍ती किसी से छिपी हुई नहीं है। ड्रैगन भारत के चिर प्रतिद्वंद्वी पड़ोसी को उसके मिसाइल कार्यक्रम को नई ऊंचाई देने के मकसद से मदद कर रहा है। यह खुलासा हुआ है खोजी वेबसाइट विकीलीक्‍स के ताजा गोपनीय संदेश से। संदेश के मुताबिक अमेरिका को इस घटनाक्रम की जानकारी है और वह इसके प्रति अपनी चिंता से अधिकारियों के स्‍तर पर चीन को अवगत कराता रहा है।

23 जनवरी 2007 को भेजे गए गोपनीय संदेश में कहा गया है कि चीन ने पाकिस्‍तान के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए रिंग रोलिंग मशीन की सप्‍लाई की है। इस घटना को लेकर बीजिंग स्थित यूएस मिशन को निर्देश दिया गया कि वो चीन की सरकार से इस बारे में बात करे। चीन की कंपनी जिनान मेटल फॉर्मिंग मशीनरी इंजीनियरिंग कंपनी (जेएफएमएमआरआई) ने पाकिस्‍तान स्थित हेवी मैकेनिकल कॉम्‍प्‍लेक्‍स (एचएमसी) को इसके बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए रिंग रोलिंग मशीन तैयार किए।

14 फरवरी 2007 को जारी ऐसे ही एक संदेश के मुताबिक चीन पाकिस्‍तान को मिसाइल एयरफ्रेम्‍स के लिए इस्‍तेमाल होने वाले ‘फ्लो फॉर्मिंग मशीन’ मुहैया करा रहा है। अमेरिका ने इसकी खबर मिलने के बाद चीन से सवाल-जवाब किया था। खबर थी कि पाकिस्‍तान के मिसाइल कार्यक्रम से जुड़ी चीन की एक कंपनी ‘फ्लो फॉर्मिंग मशीन’ खरीदने की तैयारी में है। नवंबर 2006 में पाकिस्‍तान की एचएमसी ने जेएफएमएमआरआई से रिंग रोलिंग मशीन खरीदने की कोशिश की थी। इसके बाद एचएमसी ने बीजिंग स्थित नेशनल नॉनफेरस मेटल्‍स इम्‍पोर्ट एक्‍सपोर्ट कंपनी से फ्लो फॉर्मिंग मशीन खरीदने के लिए संपर्क किया। इस मशीन का इस्‍तेमाल मिसाइल के नुकीले गुंबदों को तरह-तरह का आकार देने में होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...