आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 सितंबर 2011

हाइड्रोजन से उड़ेगा विमानः बिना रुके लगाएगा धरती का चक्कर...

लंदन. बहुत जल्द संभव है कि आपको दुनिया के किसी भी हिस्से में जाने के लिए सीधी फ्लाइट मिल सकेगी। आधुनिक विमानों को यात्रा के बीच मे ईंधन भराने की जरूरत ही नहीं होगी। इंजीनियर-डिजाइनर विलियम ब्लेक जीरो-एमीशन (शून्य-उत्सर्जन) पर आधारित लॉकहीड स्ट्रेटोलाइनर विमान बनाने में जुटे हैं।

पक्षियों जैसे पंख (विंग्स) वाला यह विमान स्ट्रेटोस्फीयर (पृथ्वी से 10-50 किमी) तक जा सकेगा। विमान को एक्सट्रीम एरोडायनामिक लिफ्ट कराकर उस ऊंचाई तक ले जाया जाएगा जहां वह न्यूनतम प्रतिरोध के चलते पक्षी जैसे उड़ सकेगा। इसमें 4 क्रायोजनिक (तरल) हाइड्रोजन टबरेफेन इंजन लगे होंगे।

पक्षी से मिली प्रेरणा

वैज्ञानिकों को हाइड्रोजन-चलित इस विमान की प्रेरणा ऑस्ट्रेलिया के एक पक्षी से ही मिली है जो ऑस्ट्रेलिया से अलास्का की बीच की 11 हजार 766 किमी की दूरी बिना कहीं रुके (एक बार में) तय कर लेता है। हालांकि प्रयोगात्मक तौर पर इस तरह के छोटे विमानों का प्रदर्शन किया जा चुका है।


क्या होगा खास इस विमान में

12,000 किमी नॉन-स्टॉप उड़ाने की योजना

04क्रायोजनिक हाइड्रोजन टबरेजेट इंजन लगे होंगे

10-50 किमी ऊपर (धरती से) उड़ेगा विमान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...