आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

17 सितंबर 2011

कम होगा अदालतों पर बोझ, वापस होंगे फौजदारी के सामान्य मुकदमे


| Email Print
बीकानेर/जोधपुर.राज्य सरकार अदालतों में चल रहे सामान्य (लघु प्रकृति) फौजदारी के मुकदमे वापस लेने की तैयारी कर रही है। इसके लिए सभी जिलों में कमेटी गठित कर वापस लिए जाने वाले मामलों की जानकारी जुटाई जा रही है।

लंबित मामलों का निबटारा और न्याय में देरी की शिकायत को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने तय किया है कि ऐसे फौजदारी मुकदमे जो सामान्य प्रकृति के हैं जिन्हें वापस लेने पर किसी को आपत्ति भी न हो, उनकी फाइल बंद कर दी जाए। इससे अदालतों में चल रहे मुकदमों की संख्या कम होगी और न्यायालयों में काम का बोझ भी कम हो जाएगा।

मुकदमे वापस लेने के लिए राज्य के सभी जिलों में एक कमेटी गठित की गई है जो तय करेगी कि अदालतों में विचाराधीन सामान्य प्रकृति के ऐसे कौनसे फौजदारी मामले हैं जो वापस लिए जा सकते हैं।

बीकानेर जिले में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राकेश कटारा की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने बीकानेर, नोखा, लूणकरणसर, कोलायत, खाजूवाला व श्रीडूंगरगढ़ की अदालतों में विचाराधीन सामान्य प्रकृति के आपराधिक मुकदमों की जानकारी मंगवाकर उन पर विचार-विमर्श किया। कमेटी में एडीएम सिटी राजेन्द्र मिश्रा व एएसपी सिटी सतीश चन्द्र जांगिड़ भी शामिल है। वापस लेने वाले मुकदमों की सूची तैयार कर सरकार को भेजी जाएगी।

"लघु प्रकृति के हजारों मुकदमे अदालतों में लंबित पड़े हैं। राज्य सरकार की ओर से इन्हें वापस लेने की प्रक्रिया शुरू करने से अदालतों का बोझ कम हो जाएगा और आम आदमी को बेवजह भटकना नहीं पड़ेगा। "

-कुलदीप शर्मा, सदस्य बार कौंसिल ऑफ राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...