आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 सितंबर 2011

इन जनाब ने हल्की की सरकार की जेब, विदेश यात्रा पर खर्च डाले करोड़ों

| Email Print Comment

योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने गरीबो की नई परिभाषा दी थी उनके मुताबिक शहरों में 32 रुएए और गांवो में 26 रुपए रोजाना खर्च करने वाला गरीब नहीं है लेकिन ये जनाब तो इस रकम से हजारों गुना ज्यादा रोज का खर्चा करते हैं और वो भी सरकार की जेब से। आरटीआई के तहत मांगी एक जानकारी के मुताबिक योजना आयोग के उपाध्यक्ष की विदेश यात्राओं का रोजाना का औसतन खर्च 11,354 रुपए है। और जाहिर है कि यह खर्च आपकी और हमारी जेब काट कर ही दिया जाता है जिसे सरकार टैक्स के रुप में वसूलती है और सरकारी मंत्री और बाबू उसपर ऐश करते हैं।

आरटीआई के तहत मिली जानकारी के मुताबिक मोंटेक सिंह अहलूवालिया ने पांच सालों में विदेश यात्राओं पर 2 करोड़ 4 लाख 36 हजार 825 रुपए खर्च किए। यह आंकडे जुलाई 2006 से जुलाई 2011 के बीच के हैं इस दौरान मोंटेक ने 16 बार सरकारी खर्चे पर 35 विदेश यात्राएं की। इसमें से केवल एक बार उन्होंने अपनी जेब से विदेश यात्रा का खर्च चुकाया।

इस जानकारी के मुताबिक मोटंके ने पिछले पांच साल के दौरान 16 बार अमेरिका की सरकारी यात्रा की चार बार ब्रिटेन और चार बार सिंगापुर की यात्रा की इसके अलावा अहलूवालिया दो-दो बार चीन और फ्रांस की यात्रा भी सरकारी खर्चे पर की। यही नहीं स्विटजरलैंड, सऊदी अरब, कनाडा, ओमान, बहरीन कोरिया और जापान की यात्रा भी सरकारी खर्चे पर निपटा डाली।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...