आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 सितंबर 2011

सोनिया ने थामी पार्टी की बागडोर,शुरू किया दिशा-निर्देश देना



नई दिल्ली.कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के कामकाज को ढर्रे पर लाने की कमान संभाल ली है। विभिन्न मुद्दों पर लगातार विपक्ष और सिविल सोसायटी का आक्रमण झेल रही पार्टी अब सोनिया के निर्देशन में जवाबी रणनीति पर मंथन में जुट गई है।

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी को कुछ बैठकों के बारे में निर्देश दिए हैं। आने वाले दिनों में पार्टी को राजनीतिक कार्यक्रमों के जरिए सक्रिय होने को भी कहा है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि वे अभी व्यक्तिगत मुलाकातों से परहेज कर रही हैं। वे अपने परिवार के सदस्यों के अलावा चुनिंदा लोगों से ही मिली हैं। इनमें राजनीतिक सचिव अहमद पटेल शामिल हैं। लेकिन अलग-अलग माध्यमों से वे पूरी तरह सक्रिय हैं। सरकार और पार्टी के कई नेताओं से उन्होंने फोन पर बात करके राजनीतिक एजेंडे पर दिशा निर्देश दिए हैं।

शुक्रवार को कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष का संदेश राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने सरकार तक पहुंचाया।

उनके निर्देश पर ही शनिवार को पार्टी महासचिवों, राज्यों के प्रभारी, कोषाध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष के राजनीतिक सचिव मौजूदा सियासी स्थिति पर गौर करने के अलावा भावी राजनीतिक एजेंडा तय करने के लिए बैठक कर रहे हैं। हालांकि कांग्रेस अध्यक्ष खुद कोर ग्रुप की बैठक में मौजूद नहीं रहीं। वे पार्टी पदाधिकारियों की बैठक से भी दूर रहेंगी। कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी पदाधिकारियों की बैठक में मौजूद रहेंगे।

कोर ग्रुप में चिंतन:कोर ग्रुप बैठक में गृहमंत्री ने प्रधानमंत्री को हाईकोर्ट के बाहर विस्फोट मामले में अब तक की जांच पर अपडेट बताया। लोकपाल मसले पर भी कोरग्रुप में चर्चा हुई और तय किया गया कि ऐसा कोई संदेश नहीं जाना चाहिए कि सरकार इस मसले पर कोई ढिलाई कर रही है। गुजरात के लोकायुक्त मसले पर भी पार्टी ने कथित रूप से भाजपा को बेनकाब करने की रणनीति तय की।

रथ यात्रा का जवाब:भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की प्रस्तावित रथ यात्रा के जवाब में कांग्रेस भाजपा शासित राज्यों में भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाकर पोल खोल अभियान चलाएगी। सूत्रों ने बताया कि कोर ग्रुप की बैठक में भाजपा नेता आडवाणी की रथयात्रा के बारे में चर्चा की गई। तय किया गया कि भ्रष्टाचार पर सरकार के कार्यक्रमों की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी।

रुके काम होंगे:

सूत्रों ने कहा कि मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र सहित कुछ राज्यों में कार्यकारिणी का गठन करने के लिए प्रभारी महासचिवों को तैयारी पूरी करके रखने को कहा गया है। हरियाणा, जम्मू कश्मीर, बिहार में प्रदेश अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया भी जल्द पूरी हो सकती है।

राजनीतिक कार्यक्रमों से पलटवार

पार्टी सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में पार्टी अपने राजनीतिक कार्यक्रमों के जरिए देश भर में पार्टी कार्यकर्ताओं को ऊर्जा देने की कोशिश करेगी। पार्टी भ्रष्टाचार के खिलाफ अपना एजेंडा लोगों तक ले जाएगी। राहुल गांधी का संसद सत्र में दिए गए भाषण में सुझाए गए एजेंडे पर पार्टी का फोकस होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...