आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 सितंबर 2011

अपराधियों का काल बनकर आया था वो 'रहस्यमयी' सुपर हीरो.

| Email Print Comment

फिल्म तथा उपन्यासों में हम ऐसे जासूसों को देखते और सुनते रहे हैं जो अपराधियों को पकडऩे में पुलिस की मदद करते हैं, लेकिन ब्रिटेन के समरसेट की पुलिस के लिए यह सिर्फ कहानी नहीं। यहां एक शख्स न केवल पुलिस को आपराधिक गतिविधियों तथा अपराधियों की जानकारी देता था बल्कि यह सुझाव भी देता था कि इन्हें कैसे और कब पकड़ा जा सकता है।

2008 में इस शख्स ने अधिकारियों को 200 से ज्यादा पत्र भेजे, जिनमें स्थानीय अपराध से जुड़ी ऐसी जानकारियां थीं जो पुलिस विभाग या खूफिया तंत्र भी नहीं जानता था।

बताया जाता है जब पहली बार विभाग को ऐसा पत्र मिला तब इसे गंभीरता से नहीं लिया गया। हालांकि अधिकारियों ने उन अपराधियों की जानकारी जुटाने के आदेश दे दिए जिनका जिक्र पत्र में था। जानकारियां जुटाने में विभाग को समय तो लगा लेकिन पत्र से मिली सूचनाएं 100 प्रतिशत सही निकलीं।

इसके बाद अधिकारियों को जब-जब ऐसे पत्र मिले उन पर तुरंत अमल किया गया। इनसे विभाग को अपराधियों के खिलाफ इतने सबूत मिल जाते थे, जितने वॉरंट निकालने के लिए काफी होते हैं। महीनों तक चले इस सिलसिले के दौरान कई ड्रग माफिया पुलिस के हाथ लगे। इतना ही नहीं उन लोगों को भी सजा भुगतना पड़ी जो टैक्स या टीवी लाइसेंस फीस की चोरी करते थे।

इस तरह पुलिस को शहर में बढ़ रहे अपराधों को नियंत्रित करने में बड़ी सफलता मिली, लेकिन अब तक कोई यह नहीं जान सका कि शहर को अपराध से बचाने वाला यह मसीहा कौन था?

यहां तक कि एवन तथा समरसेट के पुलिस प्रमुखों ने अखबार में विज्ञापन छपवाकर इस शख्स से सामने आने की अपील की और वादा किया कि उसकी पहचान गुप्त रखी जाएगी, लेकिन ये पत्र रहस्य बनकर ही रह गए। हालांकि मीडिया ने इस शख्स को ‘मिस्ट्री क्राइमफाइटर’ के नाम से मशहूर कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...