आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 सितंबर 2011

अफगानिस्तान-इराक पर अमेरिका के 60 अरब डालर बर्बाद

| Email Print Comment
लंदन.अमेरिका ने इराक और अफगानिस्तान अपनी कार्रवाइयों में कम से कम 31 अरब डालर और अधिकतम 60 अरब डालर बेकार उत्पादों और घोटालों में गंवाया। यह दावा एक स्वतंत्र आयोग ने किया है।

इराक और अफगानिस्तान में युद्ध के दौरान दिए गए अनुबंधों के अध्ययन के लिए गठित युद्धकालीन अनुबंध आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने अपनी अंतिम रिपोर्ट में कहा कि पिछले 10 साल में इराक और अफगानिस्तान की आकस्मिक कार्रवाइयों के दौरान रोजाना 1.2 करोड़ डालर घोटालों में या बेकार उत्पादों के अनुबंध पर बर्बाद हुए।

पीडब्ल्यूसी ने अमेरिकी कांग्रेस को सौंपी अपनी 240 पन्ने की रपट में कहा, ‘कम से कम 31 अरब डालर और संभवत 60 अरब डालर इराक और अफगानिस्तान में हुई कार्रवाइयों के दौरान अमेरिका बर्बाद किए।’ इधर अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता कर्नल डेव लैपन ने कहा, ‘विशेष तौर पर आयोग की इस बात के लिए सराहना करना चाहेंगे इसने कांट्रेक्टरों पर जरूरत से ज्यादा भरोसा करने, एजेंसियों द्वारा अनुबंध की कार्रवाइयों को और सुदृढ़ करने और अपने प्रदर्शन के लिए कांट्रेक्टरों को जिम्मेदार ठहराने की जरूरत को प्रकाश डाला।’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...