आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 सितंबर 2011

मनमोहन के पास एक पुरानी तो सिब्‍बल के पास चार-चार कार, वीरभद्र के 55 बैंक खाते


नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कहने पर उनकी टीम के सदस्‍यों ने अपनी संपत्ति सार्वजनिक कर दी लेकिन मंत्रिमंडल के छह सदस्‍यों ने अभी भी अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा नहीं दिया। ये छह मंत्री हैं- विलासराव देशमुख, राहुल गांधी के करीबी भंवर जितेंद्र सिंह, कृष्णा तीरथ, जयंती नटराजन, एस जगतरक्षकन और वी किशोर चंद देव।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के पास गाड़ी के नाम पर सिर्फ 1996 मॉडल की एक मारुति 800 कार है। वहीं, उनके मंत्रिमंडल के कई सदस्यों के पास एक से ज्यादा लग्जरी गाडि़यां हैं। कपिल सिब्बल के पास 5 गाड़ियां - टोयोटा कोरोला, ह्युंदै सोनाटा, सुजुकी जीप, एनफील्ड मोटरसाइकिल, रेवा इलेक्ट्रिक कार हैं। गृहमंत्री पी चिदंबरम के पास 22 लाख 14 हजार की स्‍कोडा, 16 लाख 23 हजार की फॉक्सवैगन समेत तीन कारें हैं। उनकी अचल और चल संपत्ति की कुल कीमत 11.16 करोड़ रुपये है। वित्‍त मंत्री प्रणब मुखर्जी के पास 2000 मॉडल की फोर्ड आइकन कार है जिसकी मौजूदा कीमत एक लाख 6 हजार 250 रुपये है। जबकि इनकी पत्‍नी के नाम 22 हजार 185 रुपये की अंबेसडर कार है।


सिब्‍बल के पास करीब 35 करोड़ की चल - अचल संपत्ति है। उनके पास बेंगलुरु, दिल्ली, फरीदाबाद और गुड़गांव में जमीन है। सिकंदराबाद, पटना, दिल्ली और गुड़गांव में उनके घर भी हैं। इसके अलावा नकदी करीब 3.11 लाख और वित्तीय संस्थान और गैर वित्तीय कंपनियों में जमा - करीब 76.91 लाख रुपये जमा हैं।

पीएमओ की वेबसाइट पर उपलब्‍ध कैबिनेट मंत्रियों की संपत्ति के ब्‍यौरे के मुताबिक मनमोहन सिंह के पास चंडीगढ़ में दो और दिल्ली में एक घर है। उनके पास 15 हजार रुपये ही नकद है। अलग-अलग बैंकों में उनकी जमापूंजी लगभग 26 लाख रुपए है।

मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर के पास 2.75 लाख के सोने के आभूषण हैं। दूसरे मंत्रियों की तरह देश के प्रधानमंत्री के नाम खेती योग्य कोई जमीन नहीं है। जबकि, मंत्रिमंडल में उनके कई सहयोगी कई हजार एकड़ कृषि भूमि के मालिक हैं। कृषि मंत्री शरद पवार की कुल अचल संपत्ति साढ़े तीन करोड़ की है तो उनकी पत्नी की अचल संपत्ति की कुल कीमत एक करोड़ के आस पास है।


अन्‍ना हजारे के आंदोलन को लेकर टिप्‍पणी करने वाले वीरभद्र सिंह कुल 22.22 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति के मालिक हैं। इन्‍होंने अपने पास 55 बैंक खाते होने की घोषणा की है। शहरी विकास मंत्री कमलनाथ मनमोहन सरकार के सबसे धनी मंत्री हैं। इनके पास 2 अरब 63 करोड़ की संपत्ति है। रक्षा मंत्री ए के एंटनी के पास सबसे कम संपत्ति है। एंटनी के नाम 15 लाख रुपये का मकान और इतने ही कीमत की जमीन है। इसके अलावा करीब पौने चार लाख रुपये बैंक में जमा हैं। इनके पास सेकेंड हैंड वैगन आर कार है जो एक लाख 36 हजार बैंक लोन से खरीदी गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...