आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 सितंबर 2011

3.14 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया पेट्रोल



आम लोगों पर महंगाई की एक और मार पड़ गई है। ऑयल मर्केटिंग कंपनियों की तरफ से पेट्रोल के दाम में 3.14 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी गई है। बढ़ी हुई कीमतें आज आधी रात से ही लागू हो जाएंगी। कीमतों में की गई इस बढ़ोतरी के बाद अब राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 66.87 रुपए लीटर मिलेगा। वहीं मुंबई में इसकी कीमत 71.76 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में 71.45 रुपए प्रति लीटर और भोपाल में 71.63 रुपए प्रति लीटर होगी।


बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में हो रही बढ़ोतरी और डॉलर के मुकाबले रुपए की वैल्यू में आ रही गिरावट के चलते तेल कंपनियों का नुकसान काफी बढ़ गया है। और इसे देखते हुए ही सरकार की तरफ से पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी को हरी झंडी दी गई है। खबर है कि लागत से कम कीमत पर पेट्रोल बेचने के चलते तेल कंपनियों को प्रति लीटर 2.61 रुपये का नुकसान हो रहा था। और इस हिसाब से रोजाना की बिक्री से कंपनियों को 15 करोड़ रुपए का उठाना पड़ रहा था।

आपको बता दें कि पिछले साल जून में सरकार ने पेट्रोल की कीमत को डीकंट्रोल यानी सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर दिया था। इसके बाद से तेल कंपनियों द्वारा 10 बार पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी की जा चुकी है। इसी साल मई महीने में पेट्रोल के दाम में 5 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...