आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 सितंबर 2011

दरगाह विकास: 235 दिन में कराने होंगे 300 करोड़ के काम

अजमेर.ख्वाजा साहब के 800 वे सालाना उर्स के मद्देनजर प्रस्तावित 300 करोड़ रुपए की कार्य योजना को शुक्रवार मुख्य शासन सचिव की अध्यक्षता में जयपुर में आहूत बैठक में मंजूर कर लिया गया। 800 वें सालाना उर्स में अभी करीब 235 दिन का समय शेष है। प्रशासन प्रस्तावित योजना के अनुरूप कार्यादेश जारी भी करेगा तो कम से कम दो माह का समय लगना स्वाभाविक है। ऐसी स्थिति में योजना का क्रियान्वयन एक बड़ी चुनौती नजर आता है।

जानकारी के अनुसार गरीब नवाज का 800 वां उर्स अगले साल 23 या 24 मई से शुरू होगा। योजना के तहत प्रस्तावित कामों में ड्रेनेज सिस्टम डवलपमेंट, सीवरेज सिस्टम डवलपमेंट, इलेक्ट्रिक वायरिंग, सड़कों को चौड़ा किया जाना, दरगाह के चारों ओर कॉरीडोर निर्माण, दरगाह के दरवाजों का जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यकरण, दरगाह के भीतर और बाहर अतिक्रमणों को हटाना, विश्राम स्थलियों पर बड़े निर्माण, शहर में पार्किंग हब बनाना, शौचालयों व जूता संग्रहण केंद्रों का निर्माण किया जाना है।

विशेषज्ञों का मानना है कि उर्स के शुरू होने में शेष रहे 235 दिनों में से सरकारी प्रक्रिया पूरी होने में ही 40 से 60 दिन का समय लग जाएगा। टेंडर और अन्य औपचारिकताओं के बाद ही बड़े स्तर के काम शुरू हो पाएंगे। विशेषज्ञों की राय में नया निर्माण जितना आसान होता है उतना ही मुश्किल किसी भी बसे-बसाए शहर में तोडफ़ोड़ कर उसका पुनर्निमाण करना।

मौजूदा प्लान में दरगाह को जाने वाले मार्ग को देहली गेट से धानमंडी तक दुकानों का अधिग्रहण कर उसे चौड़ा किया जाना है। इसी तरह कॉरीडोर के निर्माण के लिए भी दुकानों का अधिग्रहण किया जाना है। हालात तो यह है कि प्रशासन इनमें से बहुत से कामों की तो आम सहमति ही नहीं बना सका है।

मुख्य शासन सचिव एस अहमद की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अल्पसंख्यक मामलात के सचिव, यूडीएच सचिव, पीडीकोर के अधिकारी एवं दरगाह कमेटी के सदस्य इलियास कादरी सहित योजना से जुड़े प्रमुख अधिकारी व अन्य लोग उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...