आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अगस्त 2011

कंघी' करते ही मौत के मुंह में चली जाएगी यह लड़की

| Email Print Comment

लंदन। अपने बालों को संवारना किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन 13 वर्षीय मीगन स्टीवर्ट बालों में कंघी करने से डरती है। डॉक्टरों ने चेतावनी दी है कि अगर वह बालों में जोर से कंघी करेगी तो उसकी मौत हो सकती है।



दरअसल, मीगन को एक दुर्लभ बीमारी है, जिसे हेयर ब्रशिंग सिंड्रोम कहते हैं। इसी कारण वह पॉलिएस्टर और गुब्बारों को भी हाथ नहीं लगा सकती। किसी भी इलेक्ट्रिकल उपकरण को छूने भर से इस बच्ची का दिमाग कन्फ्यूज हो सकता है और काम करना भी बंद कर सकता है। ऐसा होने की स्थिति में दिमाग दिल और फेफड़ों को सिग्नल देना भी बंद कर सकता है। बचाव के लिए मीगन को स्कूल में साइंस एक्सपेरीमेंट में हिस्सा लेने की भी मनाही है।



इस समस्या का पता तब चला, जब तीन साल पहले मीगन कंघी करते-करते बेहोश हो गई थी। इस बच्ची की मुसीबतें यहीं कम नहीं होती। लंकाशायर की रहने वाली मीगन को अस्थमा है और स्ट्रीम डायसफंक्शन भी, यह एक ऐसी समस्या है, जिसमें पीड़ित का दिमाग और आंखें तेज गति वाली चीजों को देख व समझ नहीं पाते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...